Headline
stringlengths
28
101
Content
stringlengths
249
400
आज जी20 नेताओं के डिनर मेन्यू में कौन-कौनसे व्यंजन हैं शामिल?
जी20 समिट में शामिल होने दिल्ली आए वैश्विक नेताओं को शुक्रवार को डिनर में भारतीय शाकाहारी थाली परोसी जाएगी। मेन्यू में पनीर लबाबदार, सब्ज़ कोरमा, काजू मटर मखाना, कुट्टू मालपुआ, केसर पिस्ता रसमलाई, खीरे का रायता शामिल है। मेहमानों को ज्वार दाल तड़का, प्याज़ जीरा पुलाव, इमली व खजूर की चटनी, तंदूरी रोटी, बटर नान और कुलचे भी परोसे जाएंगे।
भारत इस साल जी20 समिट की अध्यक्षता क्यों कर रहा है?
जी20 समिट हर साल आयोजित होती है और इसकी अध्यक्षता बारी-बारी से सदस्य देशों को दी जाती है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पिछले साल नवंबर में भारत को आधिकारिक रूप से जी20 समिट की अध्यक्षता सौंपी थी। भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और वह 30 नवंबर 2023 तक इसकी अध्यक्षता करेगा।
क्या है भारत में आयोजित जी20 के लोगो का महत्व?
दिल्ली में आयोजित जी20 का लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज से प्रेरित है और इसमें भारत के राष्ट्रीय पुष्‍प कमल को पृथ्वी संग प्रस्‍तुत किया गया है जो चुनौतियों के बीच विकास को दर्शाता है। लोगो के नीचे देवनागरी लिपि में 'भारत' लिखा है। भारत की जी20 प्रेसीडेंसी का विषय 'वसुधैव कुटुंबकम' या 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है।
3.6 किलो सोने व 6,426 हीरों से बने ₹192 करोड़ के सिक्के से एलिज़ाबेथ-II को दी गई श्रद्धांजलि
'ईस्ट इंडिया कंपनी' नामक लग्ज़री ब्रैंड ने महारानी एलिज़ाबेथ-द्वितीय को उनकी पहली बरसी पर श्रद्धांजलि देने के लिए 3.61 किलोग्राम सोने और 6,426 हीरों से सिक्का बनाया है। इसका मूल्य लगभग $23 मिलियन (₹192 करोड़) है जिसे अब तक के सबसे मूल्यवान सिक्कों में से एक माना जा रहा है। 9.6-इंच व्यास वाला यह सिक्का बास्केटबॉल से भी चौड़ा है।
क्या है 'बार्बी बोटॉक्स' टिकटॉक ट्रेंड जिसे लेकर डॉक्टरों ने जारी की है चेतावनी?
'बार्बी बोटॉक्स' ट्रेंड के तहत, महिलाएं कथित तौर पर पतली गर्दन पाने के लिए पीठ के ऊपरी हिस्से में बॉटूलाइनम टॉक्सिन्स (आमतौर पर माइग्रेन और कंधे के दर्द को कम करने में इस्तेमाल होने वाला ड्रग) के इंजेक्शन लगवा रही हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि टॉक्सिन्स सही तरीके से इंजेक्ट ना होने पर आसपास की मांसपेशियां कमज़ोर हो सकती हैं।
डिक्शनरी डॉट कॉम ने अपने डेटाबेस में 'नेपो बेबी', 'सेक्सटॉर्शन' समेत 566 नए शब्दों को जोड़ा
डिक्शनरी डॉट कॉम ने अपने डेटाबेस को अपडेट करते हुए 566 नए शब्दों व 348 नई परिभाषाओं को जोड़ा है जबकि 2,256 परिभाषाओं का संशोधन किया है। जोड़े गए नए शब्दों में 'नेपो बेबी', 'शॉवर ऑरेंज', 'सेक्सटॉर्शन', 'ग्रीनवॉशिंग', 'क्रिप्टो-फेसिज़्म', 'स्लीप डेट', 'कॉफी नैप', 'इंटरमिटेंट फास्टिंग' आदि शामिल हैं। इसके अलावा 'चैटजीपीटी' और 'चैटबॉट' की परिभाषा भी जोड़ी गई है।
'भारत' का मतलब बताते पीएम मोदी का पुराना वीडियो हुआ वायरल
देश का नाम 'इंडिया' की जगह सिर्फ 'भारत' किए जाने की रिपोर्ट्स के बीच 'भारत' का मतलब बताते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक पुराना वीडियो वायरल हो गया है। पीएम मोदी ने विष्णु पुराण का हवाला देते हुए कहा था, ''समुद्र के उत्तर और हिमालय के दक्षिण में जो देश है…उसे भारत कहते हैं....और उसकी संतानों को भारतीय कहते हैं।"
अपने 'सीक्रेट' जुड़वा बच्चों के साथ पहली बार दिखे एलन मस्क; तस्वीर आई सामने
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की अपने 'सीक्रेट' जुड़वां बच्चों व उनकी मां के साथ पहली बार तस्वीर सामने आई है। यह तस्वीर मस्क की आगामी बायोग्राफी के लेखक वॉल्टर आइज़क्सन ने जारी की है। गौरतलब है, मस्क और उनके ब्रेन-चिप स्टार्टअप न्यूरालिंक की शीर्ष अधिकारियों में से एक शिवॉन ज़िलिस नवंबर 2021 में जुड़वां बच्चों के माता-पिता बने थे।
महिला ने बकरी के लिए खरीदा ट्रेन का टिकट, वीडियो हुआ वायरल
आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने 'X' पर एक वीडियो शेयर कर लिखा, "महिला ने साथ में ले जा रही बकरी के लिए भी ट्रेन का टिकट खरीदा और गर्व के साथ इसके बारे में टीटीई को बताया।" वायरल हो चुके वीडियो को लेकर कुछ यूज़र्स ने कहा कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल से गुज़र रही ट्रेन में रिकॉर्ड किया गया।
'भारत' और 'इंडिया' के बीच अंतर बताते लालू यादव का पुराना वीडियो हुआ वायरल
देश का नाम 'इंडिया' की जगह सिर्फ 'भारत' किए जाने की अटकलों के बीच 'भारत' और 'इंडिया' के बीच अंतर बताते आरजेडी प्रमुख लालू यादव का पुराना वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में दातून करते दिख रहे लालू ने बताया कि दिल्ली में वह ब्रश करते हैं क्योंकि वहां दातून नहीं मिलता। उन्होंने कहा, "दिल्ली 'इंडिया' है...यह (पटना) 'भारत' है।"
पैकेट में 1 बिस्किट कम होने पर चेन्नई के शख्स को ₹1 लाख का भुगतान करेगी आईटीसी
एक उपभोक्ता अदालत ने हाल ही में आईटीसी को 'सनफीस्ट मैरी लाइट' के पैकेट में 1 बिस्किट कम रखने के लिए चेन्नई के एक शख्स को ₹1 लाख देने को कहा। शख्स के मुताबिक, पैकेट में 16 की बजाय 15 बिस्किट ही थे। बकौल शख्स, 75 पैसे/बिस्किट के हिसाब से कंपनी ग्राहकों से ₹29 लाख/दिन की धोखाधड़ी कर रही है।
क्या था ₹7 करोड़ का सवाल जिसका जवाब नहीं दे पाए 'केबीसी 15' के पहले करोड़पति जसकरण?
पंजाब के जसकरण सिंह 'केबीसी-15' में ₹1 करोड़ जीतने वाले पहले प्रतिभागी बन गए हैं। जसकरण से ₹7 करोड़ के लिए पूछा गया था, "पद्म पुराण के अनुसार...किस राजा को हिरण के अभिशाप के कारण 100 वर्षों तक बाघ के रूप में रहना पड़ा था?" हालांकि, जसकरण इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए और इसका सही जवाब 'प्रभंजन' है।
बर्ड फोटोग्राफर ऑफ द इयर 2023 कॉन्टेस्ट जीतने वाली तस्वीर आई सामने
वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर जैक झी को बर्ड फोटोग्राफर ऑफ द इयर 2023 कॉन्टेस्ट जिताने वाली 'ग्रैब द बुल बाई द हॉर्न्स' टाइटल वाली तस्वीर ऑनलाइन सामने आई है। तस्वीर में मादा फाल्कन को तेज़ रफ्तार और चुस्ती के साथ ब्राउन पेलिकन पर हमला करते हुए दिखाया गया है। झी को शीर्ष पुरस्कार जीतने पर £5,000 (करीब ₹5.2 लाख) मिले हैं।
बच्चे का जेंडर बताने के लिए मेक्सिको में रखी गई पार्टी में क्रैश हुआ प्लेन, पायलट की मौत
मेक्सिको में अजन्मे बच्चे का जेंडर बताने के लिए रखी गई पार्टी के दौरान एक स्टंट प्लेन क्रैश हो गया जिसमें 32-वर्षीय पायलट की मौत हो गई। प्लेन को जेंडर बताने के लिए हायर किया गया था और पिंक स्प्रे करते ही प्लेन क्रैश हो गया। ऐविएशन सेफ्टी नेटवर्क के अनुसार, एयरक्राफ्ट का दायां विंग फेल हो गया था।
ट्रैफिक जाम के बीच दिल्ली में चालक ने फुटओवर ब्रिज की सीढ़ियों पर चढ़ाया ऑटोरिक्शा
दिल्ली में एक चालक द्वारा हमदर्द नगर रेड लाइट पर ट्रैफिक जाम के बीच फुटओवर ब्रिज की सीढ़ियों पर ऑटोरिक्शा चढ़ाए जाने का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें फुटओवर ब्रिज से आ-जा रहे लोग खुद को बचाकर साइड में चलते दिख रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूज़र ने प्रतिक्रिया में लिखा, "ट्रैफिक पुलिस कहां है? सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।"
राहुल गांधी ने लालू यादव से सीखी चंपारण मटन की रेसिपी, सामने आया वीडियो
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से दिल्ली में मुलाकात के दौरान उनसे चंपारण मटन की रेसिपी सीखी। उन्होंने इसका वीडियो शेयर कर लिखा, "लालू जी लोकप्रिय राजनेता हैं, ये सभी जानते हैं...मगर उनकी छिपी हुई एक और कला है- खाना बनाना...उनसे मिलने का मौका मिला तो सोचा क्यों न उनकी सीक्रेट रेसिपी भी सीख लूं।"
रहस्यमयी जीव 'लॉक नेस मॉन्स्टर' की नई तस्वीर सामने आई
रहस्यमयी जीव 'लॉक नेस मॉन्स्टर' की नई तस्वीर जारी की गई है। स्कॉटलैंड में पानी की सतह पर तैरते दिख रहे इस जीव की तस्वीर 2018 में ली गई थी लेकिन फोटोग्राफर ची केली ने उपहास के डर से इस बारे में किसी को नहीं बताया। ऐसा माना जाता है कि यह स्कॉटलैंड के लॉक नेस में पाया जाता है।
मैं ट्रांसजेंडर हूं, पापा को मत बताना: अपनी आंटी को भेजे मेसेज में मस्क की बेटी
उद्योगपति एलन मस्क के बायोग्राफर ने खुलासा किया है कि मस्क की बेटी ने अपनी आंटी को भेजे मेेसेज में लिखा था, "मैं ट्रांसजेंडर हूं...मेरा नाम जेना है...पापा को मत बताना।" मस्क की बेटी ने पिछले साल उनसे रिश्ता तोड़ लिया था और मस्क ने इसके लिए कुलीन स्कूलों व विश्वविद्यालयों पर मार्क्सवादियों के बढ़ते प्रभाव को ज़िम्मेदार ठहराया था।
'डरावनी मछली' की अंडरवॉटर फोटोग्राफर द्वारा खींची गई तस्वीर हुई वायरल
अंडरवॉटर फोटोग्राफर पिएट्रो फोर्मिस द्वारा ली गई 'डरावनी मछली' की तस्वीर वायरल हो गई है। यह तस्वीर एक स्टारगेज़र मछली की है जिसने खुद को मेडिटेरेनियन की रेत में छिपाया हुआ है। वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द इयर कॉम्पिटिशन के प्रतिभागी फोर्मिस ने बीबीसी को बताया, "मेरे लिए यह कुछ ऐसा है...किसी बहते झरने के पीछे आपको डरावना चेहरा दिख जाए।"
33-वर्षीय फिटनेस इन्फ्लुएंसर लरिसा बॉरगिस का ब्राज़ील में डबल कार्डियक अरेस्ट के बाद हुआ निधन
ब्राज़ील की फिटनेस इन्फ्लुएंसर लरिसा बॉरगिस का डबल कार्डियक अरेस्ट आने के बाद सोमवार को 33 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। गौरतलब है कि निधन से एक सप्ताह पहले से बॉरगिस हॉस्पिटल में भर्ती थी। उनके परिवार ने निधन की पुष्टि करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, "इतनी युवा और दयालु इंसान...को खोने का बहुत ज़्यादा दुख है।"
₹27 लाख में स्पेन में बिका दुनिया का सबसे महंगा 'चीज़'
स्पेन में एक नीलामी में उत्तरी स्पेन का कैब्रालेस ब्लू चीज़ €30,000 (₹27 लाख) में बिका जिसके बाद यह दुनिया का सबसे महंगा चीज़ बन गया है। यह 2.2 किलोग्राम का एक सिंगल व्हील चीज़ था। इस चीज़ को 1,400 मीटर की ऊंचाई पर एक गुफा में 7°C के तापमान पर मैच्योर किया गया था।
पुरुषों की तुलना में हृदय रोग के कारण महिलाओं को ज़्यादा बुरे परिणाम झेलने पड़ते हैं: स्टडी
एक अध्ययन के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में हृदय रोग के कारण महिलाओं को ज़्यादा बुरे परिणाम झेलने पड़ते हैं। बकौल अध्ययन, ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं में उल्टी, जबड़े में दर्द, पेट दर्द और सीने में दर्द जैसे लक्षण अधिक होते हैं। अध्ययन के अनुसार, ऐसे लक्षण दिखने पर पुरुषों की तुलना में महिलाएं देरी से अस्पताल जाती हैं।
बिहार में युवक ने ज़मीन के विवाद में 60 वर्षीय पिता की गोली मारकर की हत्या
नालंदा (बिहार) में नशे में धुत एक युवक ने बुधवार को अपने 60 वर्षीय पिता की गोली मारकर हत्या कर दी। डीएसपी सुमित कुमार ने बताया कि पिता और बेटे के बीच ज़मीन को लेकर विवाद चल रहा था और बुधवार को भी इसे लेकर झगड़ा हुआ था। बकौल डीएसपी, हत्या करने के बाद आरोपी फरार हो गया है।
कांग्रेस के लिए पूरा जीवन लगा दिया, पीठ में छुरा घोंपा गया: राजस्थान में निर्दलीय प्रत्याशी दाधीच
राजस्थान की सूरसागर विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रामेश्वर दाधीच ने 'एबीपी न्यूज़' से नामांकन वापस लेने की खबरों को लेकर कहा है, "वापस लेने का सवाल ही नहीं उठता है, मैं इस चुनाव में मज़बूती के साथ लड़ूंगा।" उन्होंने कहा, "मैंने कांग्रेस के लिए पूरा जीवन लगा दिया, उसके बदले मुझे धोखा मिला...मेरी पीठ में छुरा घोंपा गया है।"
रिश्वतखोरी मामले में आचार समिति ने की महुआ को संसद से निष्कासित करने की सिफारिश: रिपोर्ट
रिपोर्ट्स के अनुसार, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर लगे आरोपों की जांच कर रही संसदीय आचार समिति ने उन्हें लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की है। समिति ने अपनी रिपोर्ट में महुआ पर लगे आरोपों की 'गहन' जांच की भी सिफारिश की। महुआ पर संसद में सवाल पूछने के बदले कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत लेने के आरोप हैं।
गुरुग्राम में नैशनल हाईवे पर बस में लगी भीषण आग, कई यात्री हुए घायल
गुरुग्राम में नैशनल हाईवे 48 पर बुधवार रात एक बस में आग लग गई जिसमें कई यात्रियों के घायल होने की रिपोर्ट्स हैं। ऑनलाइन सामने आए वीडियो में बस से आग की लपटें निकलती हुई दिख रही हैं। इस घटना के कारण आसपास भारी ट्रैफिक जाम लग गया। बकौल रिपोर्ट्स, यह बस दिल्ली से जयपुर जा रही थी।
देश के पर्यावरण मंत्री घोड़े बेचकर सोए हुए हैं: बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर 'आप'
'आप' ने अपने आधिकारिक 'X' हैंडल पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के 'लापता' होने की तस्वीर शेयर कर लिखा है, "उत्तर भारत में प्रदूषण का ज़हर घुला है...लेकिन देश के पर्यावरण मंत्री घोड़े बेचकर सोए हुए हैं।" इससे पहले दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने यादव से प्रदूषण से निपटने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की थी।
राजस्थान चुनाव के लिए टिकट न मिलने पर विधायक आक्या ने बीजेपी से दिया इस्तीफा
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा टिकट न दिए जाने के बाद चित्तौड़गढ़ सीट से विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने 35 कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने वाले कार्यकर्ताओं में पूर्व यूआईटी चेयरमैन, पूर्व नगर पालिका चेयरमैन, पूर्व प्रधान, मंडलों के अध्यक्ष, जिला मंत्री व अन्य शामिल हैं। चंद्रभान निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।
ओडिशा में भैंस की वजह से मेमू पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतरी
ओडिशा के संबलपुर ज़िले में बुधवार को भैंस की वजह से एक मेमू पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई। संबलपुर के डीआरएम विनीत कुमार ने बताया, "इस घटना में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ है और सभी लोग सुरक्षित हैं।" एक अधिकारी ने बताया कि रात 8:35 बजे ट्रैक को रेल आवाजाही के लिए फिट करार दे दिया गया।
बिहार में 1990 से 2023 के बीच दलितों और आदिवासियों की गरीबी कितनी हुई कम?
आरजेडी द्वारा 'X' पर शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 1990 से पहले बिहार में 71.14% दलित गरीब थे जिनकी संख्या 2011 में घटकर 51% और 2023 में घटकर 42.93% रह गई। इन आंकड़ों के मुताबिक, 1990 से पहले बिहार में 72.11% आदिवासी गरीब थे जो 2011 में घटकर 56% और 2023 में घटकर 42.70% रह गए।
यूपी में कोर्ट के बाहर लड़की ने किया आत्मदाह का प्रयास, पुलिस के सामने खुद पर डाला पेट्रोल
ग्रेटर नोएडा (यूपी) में एक कोर्ट के गेट के बाहर एक नाबालिग लड़की ने पुलिस के सामने खुद पर पेट्रोल डालने के बाद आग लगाकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। लड़की का आरोप है कि एक युवक ने शादी का झांसा देकर उसका शोषण किया है। बकौल पीड़िता, आरोपी के साथ मिलकर वकील उसे गुमराह कर रहा है।
यूपी में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर युवकों ने गाड़ियों से स्टंट करते हुए बनाई रील
आगरा (उत्तर प्रदेश) का एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ युवक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों से स्टंट करते हुए रील बनाते नज़र आ रहे हैं। वीडियो में युवक गाड़ियों को बीच सड़क पर खड़ा करते दिख रहे हैं। पुलिस ने कहा कि गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उनका पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
बिहार में महिला ने पति संग मिलकर की प्रेमी की हत्या, दोनों आंखें निकालकर कुएं में फेंका शव
बांका (बिहार) में एक महिला द्वारा अपने पति के साथ मिलकर प्रेमी की हत्या किए जाने का मामला सामने आया है। हत्या के बाद मृतक की दोनों आंखें निकालकर शव कुएं में फेंक दिया गया था। एसडीपीओ विपिन बिहारी ने बताया कि आरोपी महिला गिरफ्तार कर ली गई है और अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी चल रही है
कर्नाटक के मंत्री को जूते पहनाते उनके बॉडीगार्ड का वीडियो आया सामने, हुई आलोचना
कर्नाटक के मंत्री एचसी महादेवप्पा का एक वीडियो सामने आया है जिसमें उनके पर्सनल बॉडीगार्ड उन्हें जूते पहनाते दिख रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद कई ऑनलाइन यूज़र्स ने मंत्री की आलोचना की। इसके बाद मंत्री ने कहा कि उनकी पीठ में दर्द था इसलिए उन्होंने बॉडीगार्ड से मदद मांगी थी और इसे 'अहंकार' कहना सही नहीं है।
शख्स ने फ्रैंकफर्ट-बेंगलुरु उड़ान के दौरान छुए महिला यात्री के प्राइवेट पार्ट्स, हुआ गिरफ्तार
फ्रैंकफर्ट (जर्मनी) से बेंगलुरु आ रहे एक विमान में एक 52-वर्षीय शख्स को अपनी महिला सह-यात्री का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। शख्स ने कथित तौर पर उड़ान के दौरान सो रही 32-वर्षीय महिला के प्राइवेट पार्ट्स छुए थे। महिला ने कहा कि उसने शख्स का हाथ हटा दिया था लेकिन उसने दोबारा ऐसा किया।
खुद को मृत बताकर बीमा के ₹80 लाख लेने के लिए यूपी के शख्स ने की भिखारी की हत्या, हुआ अरेस्ट
उत्तर प्रदेश के एक 39-वर्षीय शख्स को खुद को मृत बताकर बीमा के ₹80 लाख लेने के लिए एक भिखारी की हत्या करने के आरोप में 17-साल बाद गिरफ्तार किया गया है। आरोपी और उसके परिजन ने एक भिखारी को खाने का लालच देकर बुलाया था और आगरा के एक होटल ले जाकर उसे नशीला पदार्थ मिला खाना खिलाया था।
बिहार में 95.49% लोगों के पास नहीं है कोई भी वाहन: जातीय गणना की आर्थिक रिपोर्ट
बिहार सरकार की जातीय गणना की आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के 13.07 करोड़ लोगों में से 12.48 करोड़ (95.49%) लोगों के पास कोई वाहन नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के 49.62 लाख (3.8%) लोगों के पास दो पहिया, 1.42 लाख (0.11%) लोगों के पास तीन पहिया और 5.72 लाख (0.44%) लोगों के पास चार पहिया वाहन हैं।
जन्मदिन की बधाई देने लालकृष्ण आडवाणी के आवास पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व बीजेपी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी के जन्मदिन के अवसर पर उनके आवास पर पहुंचे और शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें वह उन्हें (आडवाणी) फूलों का गुलदस्ता देते दिखाई दे रहे हैं और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व गृह मंत्री अमित शाह भी नज़र आ रहे हैं।
अगर कंगना जीतने में सक्षम हैं तो लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं: कांग्रेस
ऐक्ट्रेस कंगना रनौत के राजनीति में आने के बयान के बाद हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस अध्यक्षा प्रतिभा सिंह ने कहा है, "अगर वो सोचती हैं और (जीतने में) सक्षम हैं तो (लोकसभा चुनाव) लड़ सकती हैं। बाकी हाईकमान तय करेगा।" उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता वो किस पार्टी से टिकट चाहती हैं। उनका जो फैसला होगा, हमें स्वीकार होगा।"
मानहानि केस के खिलाफ राजस्थान सीएम गहलोत की अपील पर दिल्ली के कोर्ट ने पूरी की सुनवाई
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा दायर मानहानि केस के खिलाफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील पर दिल्ली के एक कोर्ट ने बुधवार को सुनवाई पूरी कर ली। गहलोत द्वारा शेखावत को संजीवनी घोटाले से जोड़े जाने पर शेखावत ने उन पर मानहानि का केस किया था। मामले में कोर्ट ने अगली तारीख 18 नवंबर तय की है।
प्रदूषण कम करने के लिए 20 व 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी है: दिल्ली के मंत्री
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों संग बैठक करने के बाद बताया कि प्रदूषण कम करने के लिए 20-21 नवंबर को 'कृत्रिम बारिश' कराने की योजना है। बकौल राय, विशेषज्ञों ने इन दिनों कृत्रिम बारिश के लिए अनुकूल परिस्थिति होने की संभावना जताई है व इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट से अनुमति ली जाएगी।
झारखंड में आईएसआईएस से जुड़े 2 लोग अरेस्ट, फिदायीन हमले के लिए एक जाना चाहता था फिलिस्तीन
झारखंड एटीएस ने गोड्डा व हज़ारीबाग से आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। एटीएस ने बताया कि इनमें से एक आरोपी पाकिस्तान स्थित आतंकियों के संपर्क में था और दूसरे आरोपी को जिहाद व आईएसआईएस विचारधारा वाली किताबें भेजता था। बकौल एटीएस, दूसरा आरोपी फिदायीन हमले को अंजाम देने के लिए फिलिस्तीन जाना चाहता था।
यूपी में महिला कॉन्स्टेबल की वर्दी में बनाई रील सोशल मीडिया पर हुई वायरल, की गई सस्पेंड
कासगंज (उत्तर प्रदेश) के सहावर थाने में तैनात आरती सोलंकी नामक महिला कॉन्स्टेबल द्वारा पुलिस की वर्दी पहनकर बनाई गई रील सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने आरती की इस वायरल रील का संज्ञान लेते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया है और विभागीय कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
उत्तराखंड में ऐम्बुलेंस से 218 किलो गांजे की तस्करी कर रहे थे 2 लोग, एक हुआ गिरफ्तार
उत्तराखंड की अल्मोड़ा पुलिस ने ऐम्बुलेंस में गंभीर मरीज़ के होने का बहाना बनाकर 218 किलोग्राम गांजे की तस्करी कर रहे शख्स को गिरफ्तार किया जबकि उसका दूसरा साथी फरार हो गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी ऐम्बुलेंस का सायरन बजाकर बैरियर पार किया करते थे। बकौल पुलिस, बरामद किए गए गांजे की कीमत करीब ₹32.72 लाख है।
यूपी में 8 वर्षीय बच्चे के साथ रेप के बाद की गई उसकी हत्या
रामपुर (उत्तर प्रदेश) में 3 दिन पहले अपने ननिहाल से अचानक लापता हुए एक 8 साल के बच्चे की रेप के बाद ईंट से सिर कूचकर हत्या किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज मिला था जिसमें आरोपी बच्चे को साथ में ले जाता नज़र आ रहा है। आराेपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
पायलट पसंद थे और गहलोत को यह मंज़ूर नहीं था इसलिए टिकट कटा: राजस्थान के कांग्रेस विधायक
बसेड़ी (राजस्थान) से कांग्रेस विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए टिकट न मिलने को लेकर कहा है कि उन्हें सचिन पायलट पसंद थे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को यह मंज़ूर नहीं था। बैरवा ने कहा, "इसी राजनीतिक मतभेद के चलते मेरा टिकट कटा, कोई बात नहीं लेकिन मेरी आखिरी सांस पायलट जी के लिए समर्पित है।"
स्वागत है, आइए और मेरे जूते गिनिए: 'कैश-फॉर-क्वेरी' मामले में सीबीआई जांच के दावे पर महुआ
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने 'कैश-फॉर-क्वेरी' मामले में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के उनके खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश के दावे पर कहा है, "जानकर खुशी हुई कि (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदीजी का लोकपाल अस्तित्व में है।" उन्होंने कहा, "पहले सीबीआई को ₹13,000 करोड़ के अदाणी कोल स्कैम में एफआईआर दर्ज करनी होगी...उसके बाद सीबीआई का स्वागत है...आइए मेरे जूते गिनिए।"
यूपी के डॉक्टर ने कुमार विश्वास के सुरक्षाकर्मियों पर लगाया मारपीट करने का आरोप
गाज़ियाबाद (उत्तर प्रदेश) के पल्लव वाजपेयी नामक एक डॉक्टर ने कवि कुमार विश्वास के सुरक्षाकर्मियों पर उनके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया है। बकौल पुलिस, डॉक्टर पल्लव ने कार ओवरटेक करने को लेकर मारपीट किए जाने की बात कही है। इससे पहले विश्वास ने पल्लव द्वारा उनके काफिले की एक कार को टक्कर मारे जाने का दावा किया था।
दिवाली पर तय समय से पहले बंद हो जाएंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं
दिवाली (12 नवंबर) के दिन दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित अलग-अलग लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से अंतिम ट्रेनों का परिचालन रात 11 बजे की जगह रात 10 बजे होगा। डीएमआरसी ने बताया कि 12 नवंबर को सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं सुबह 6 बजे जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह 4:45 बजे शुरू होंगी।
जस्ट लुकिंग लाइक अ वाउ: वंदे भारत एक्सप्रेस की तस्वीरें शेयर कर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'X' पर दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तस्वीरें शेयर कर लिखा है, "जस्ट लुकिंग लाइक अ वाउ।" हाल ही में रेल मंत्रालय ने भी केरल के तिरुवनंतपुरम-कासरगोड सेक्शन की यह तस्वीर शेयर की थी। रेल मंत्रालय ने तस्वीर के साथ लिखा था, "सो ब्यूटिफुल, सो एलिगेंट, जस्ट लुकिंग लाइक अ वाउ।"
यह सी-ग्रेड फिल्म के डायलॉग जैसा था: नीतीश के 'वीर्य बाहर गिरा दो' बयान पर महिला आयोग प्रमुख
राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘वीर्य बाहर गिरा दो' वाले बयान को लेकर कहा है, "उनका बयान सी-ग्रेड फिल्म के डायलॉग जैसा था।" उन्होंने कहा, "उन्होंने (नीतीश) महिलाओं और पुरुषों के सामने यह बयान दिया...सबसे बुरी बात है कि स्पीकर ने अबतक बयान को सदन की कार्यवाही से बाहर नहीं किया।"
पहले राजा नंगा घूमता था और उसे पता नहीं होता था, वही हाल नीतीश कुमार का है: प्रशांत
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है, "एक राजा बिना कपड़ों के घूमता था, लोग उसे बढ़िया बताते थे और उसे पता नहीं चलता था कि वह नंगा घूम रहा है, वही हालत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की है।" उन्होंने कहा, "नीतीश को लग रहा है कि वह बढ़िया होते जा रहे हैं लेकिन जनता उनकी मूर्खता पर हंस रही है।"
राजस्थान में गणपति प्लाज़ा के लॉकर में मिला ₹56 लाख कैश, अब तक ₹8 करोड़ से अधिक हुए बरामद
जयपुर (राजस्थान) में गणपति प्लाज़ा के एक लॉकर से आयकर विभाग ने ₹56 लाख कैश बरामद किया है। वहीं, सोमवार को 2 लॉकर्स से ₹1.25 करोड़ ज़ब्त हुए थे और अब तक यहां से ₹8 करोड़ से अधिक नकद बरामद हुआ है। बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने प्लाज़ा के एक लॉकर में ₹500 करोड़ होने का दावा किया था।
बिहार में ससुराल आए शख्स का आम के पेड़ से लटका मिला शव
समस्तीपुर (बिहार) में अपनी ससुराल आए एक शख्स का शव आम के पेड़ से गमछे के सहारे लटका हुआ मिला। ससुरालवालों के मुताबिक, उसका अपनी पत्नी से 'कमाने-खाने' को लेकर झगड़ा हुआ था जिसके बाद वह बाहर निकला और पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। शख्स पंजाब में रहता था और 10 दिन पहले ही बिहार आया था।
यूपी के क्लासरूम में 9वीं कक्षा की छात्रा को शिक्षक ने दिखाया अपना प्राइवेट पार्ट, केस दर्ज
मथुरा (उत्तर प्रदेश) में 9वीं कक्षा की छात्रा को क्लासरूम में अपना प्राइवेट पार्ट दिखाने व उसे ज़बरदस्ती पकड़ने का वीडियो सामने आने के बाद शिक्षक के खिलाफ केस दर्ज हो गया है। टीचर ने छात्रा को कॉपी चेक करने के बहाने क्लास में रोका था। बकौल छात्रा, शिक्षक ने किसी को कुछ बताने पर तेज़ाब डालने की धमकी दी।
बिहार में नशे में धुत लोगों ने होटल में महिला केटरर से की छेड़छाड़, उठाकर ले जाने की हुई कोशिश
पूर्णिया (बिहार) के एक होटल में शराब के नशे में धुत लोगों ने एक महिला केटरर से छेड़छाड़ की और इवेंट/केटरिंग संचालक द्वारा विरोध करने पर उसके साथ मारपीट की गई। बकौल रिपोर्ट्स, आरोपियों ने केटरर को उठाकर अपने साथ ले जाने की कोशिश भी की। केटरिंग संचालक के मुताबिक, छेड़छाड़ करने वालों में होटल का मालिक भी शामिल था।
यूपी में लोन न चुकाने पर मकान सील करने पहुंची टीम के सामने रेलिंग पर फंदे से लटका मकान मालिक
मेरठ (यूपी) में लोन न चुकाने पर मकान सील करने पहुंची टीम के सामने मकान मालिक आत्महत्या करने के लिए गले में फंदा डालकर रेलिंग से लटक गया। घटना के वीडियो में शख्स की बेटी भी रेलिंग पर खड़ी दिख रही है। बकौल रिपोर्ट्स, शख्स ने ₹8 लाख का लोन लिया था जो ब्याज समेत ₹34 लाख हो गया।
यूपी में महिला डांसर के डांस के दौरान युवक ने स्टेज पर चढ़कर की हवाई फायरिंग
झांसी (उत्तर प्रदेश) का एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें एक बर्थ-डे पार्टी में महिला डांसर के डांस के दौरान एक युवक स्टेज पर चढ़कर राइफल से हवाई फायरिंग करता दिख रहा है। युवक फायरिंग करने के बाद स्टेज से उतर गया। पुलिस ने कहा कि मामले में केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
राजस्थान में शोरूम का शटर तोड़कर बाइक चुरा ले गए बदमाश, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना
अजमेर (राजस्थान) में 3 बदमाश एक बाइक शोरूम का शटर व शीशा तोड़कर 1 बाइक, 1 मोबाइल, 2 हेलमेट और 4 बैटरियां चुराकर ले गए हैं। घटना का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें बदमाश अपने चेहरे को ढके हुए बाइक ले जाते दिख रहे हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
बंगाल में पेड़ से लटका मिला बीजेपी नेता का शव, शुभेंदु बोले- टीएमसी के गुंडों ने की हत्या
बाकुड़ा (पश्चिम बंगाल) में बुधवार सुबह एक स्थानीय बीजेपी नेता का शव पेड़ पर फंदे से लटका मिला। नेता प्रतिपक्ष व बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा, "टीएमसी के गुंडों ने हत्या की और हाथ बांधकर शव पेड़ से लटका दिया...मैं सीबीआई जांच की मांग करता हूं।" बकौल रिपोर्ट्स, घटना से गुस्साए लोगों ने पुलिस वाहन में भी तोड़फोड़ की।
जीन्स की ज़िप लाइन में सोना छिपाकर लाया यात्री बेंगलुरु एयरपोर्ट पर पकड़ा गया, वीडियो जारी
कस्टम्स ने बेंगलुरु एयरपोर्ट पर शारजाह से आए एक यात्री के पास से पेस्ट के रूप में 284 ग्राम सोना, सिगरेट की 3,300 स्टिक और कॉस्मेटिक्स के सामान के 324 पैकेट बरामद किए हैं। कस्टम्स ने यात्री की जीन्स की ज़िप लाइन में छिपा सोना निकाले जाने का वीडियो जारी किया है। पूरे सामान की कीमत ₹18.57 लाख है।
एशिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची हुई जारी, आईआईटी बॉम्बे 40वें स्थान पर
क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2024 में चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी शीर्ष पर है। इसके बाद हॉन्ग-कॉन्ग यूनिवर्सिटी, नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (सिंगापुर) और चीन की चिंगहुआ व झेजियांग यूनिवर्सिटी का स्थान है। सूची में 148 भारतीय विश्वविद्यालय और शीर्ष 100 में 7 भारतीय विश्वविद्यालय शामिल हैं जिनमें आईआईटी बॉम्बे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ 40वें स्थान पर है।
राजस्थान में पिछले 5 विधानसभा चुनावों में सरदारपुरा में कैसा रहा है कांग्रेस का प्रदर्शन?
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा से बतौर कांग्रेस उम्मीदवार नामांकन दाखिल किया है। इस सीट पर 1998 में कांग्रेस के मान सिंह देवड़ा को विधायक चुना गया था जिसके बाद 1999 के उप-चुनाव में गहलोत यहां से विधायक बने। 2003, 2008, 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में भी गहलोत यहां से विधायक चुने गए।
क्या है बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा में लागू होने वाला 30+40+80 फॉर्मूला?
बिहार में शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में होने वाली 69,706 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा 30+40+80 फॉर्मूले पर आधारित होगी। परीक्षा के भाग-1 में भाषा विषय के 30 सवाल और भाग-2 में सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, गणित, रीजनिंग, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल और पर्यावरण के 40 सवाल होंगे। वहीं, भाग-3 में अभ्यर्थी के संबंधित विषय से 80 सवाल पूछे जाएंगे।
लोकपाल ने महुआ के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं: बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने दावा किया है कि 'कैश-फॉर-क्वेरी' मामले में उनकी शिकायत पर लोकपाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा को गिरवी रखकर भ्रष्टाचार करने को लेकर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। महुआ ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "सीबीआई को पहले ₹13,000 करोड़ के अदाणी कोल स्कैम को लेकर एफआईआर दर्ज करनी होगी।"
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तराखंड में किए बदरीनाथ धाम के दर्शन, शेयर की तस्वीरें
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को उत्तराखंड स्थित बदरीनाथ धाम के दर्शन किए जिसकी तस्वीरें उन्होंने अपने 'X' हैंडल पर शेयर की हैं। राष्ट्रपति ने मंदिर में 25-मिनट तक पूजा अर्चना कर देशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बदरीनाथ पहुंची राष्ट्रपति का राज्यपाल गुरमीत सिंह व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वागत किया था।
यूपी में कार में अचानक लगी आग, अंदर बैठे शख्स की हुई मौत व 3 अन्य झुलसे
मुज़फ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) में एक कार में अचानक आग लगने के चलते उसके अंदर बैठे एक शख्स की मौत हो गई जबकि उसकी पत्नी, बच्चा और ड्राइवर बुरी तरह झुलस गए हैं। पुलिस के मुताबिक, घटना में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रैक्टर-ट्रॉली से टक्कर के बाद कार में आग लगी थी।
यूपी में महंत की हत्या करने आए 11 बदमाश हुए अरेस्ट, बेटे ने रची थी हत्या की साज़िश
मथुरा (उत्तर प्रदेश) के किशोरी कुंज आश्रम के महंत स्वामी राज की हत्या करने आए 11 बदमाशों को पुलिस ने एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, महंत का बिहार की जेल में बंद बेटे से आश्रम को लेकर विवाद था और उसने ही हत्या की साज़िश रची थी। बकौल पुलिस, एनकाउंटर में 4 बदमाश घायल हुए हैं।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लागू की जाएगी ऑड-ईवन योजना: दिल्ली के मंत्री गोपाल राय
दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑड-ईवन योजना के असर की समीक्षा और इसे लेकर आदेश जारी करने के बाद इसे लागू किया जाएगा। बकौल मंत्री, दिल्ली सरकार इससे जुड़े 2 अध्ययनों को समीक्षा के लिए कोर्ट में पेश करेगी। वहीं, कोर्ट के आदेश पर कनॉट प्लेस स्थित स्मॉग टावर चालू हो गया है।
कॉन्स्टेबल ने पत्नी को 150 बार की कॉल, जवाब न मिलने पर 230 किमी का सफर कर की उसकी हत्या
कर्नाटक में एक पुलिस कॉन्स्टेबल ने चरित्र पर शक होने के चलते अपनी पत्नी की गला घोंटकर हत्या कर दी है। कॉन्स्टेबल ने पत्नी को 150 बार कॉल की थी और जवाब न मिलने पर 230 किलोमीटर का सफर कर पत्नी के पैतृक घर पहुंचकर घटना को अंजाम दिया। महिला ने हाल ही में एक बच्चे को जन्म दिया था।
दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के बीच दूसरे राज्यों की ऐप आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर लगाई रोक
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को एलान किया कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता के बीच दूसरे राज्यों से आने वाली ऐप आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। बकौल राय, इस संबंध में परिवहन विभाग को निर्देश दिया गया है। वहीं, दिल्ली में 18 नवंबर तक सभी स्कूल भी बंद किए गए हैं।
बिहार के सीएम के खिलाफ 'वीर्य बाहर गिरा दो' वाले बयान को लेकर कोर्ट में दाखिल हुई अर्ज़ी
जनसंख्या नियंत्रण पर बोलने के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिए गए 'वीर्य बाहर गिरा दो' वाले बयान को लेकर उनके खिलाफ मुज़फ्फरपुर के कोर्ट में अर्ज़ी दायर हुई है। इस अर्ज़ी को लेकर 25 नवंबर को सुनवाई होगी। हालांकि, आलोचना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश ने माफी मांगते हुए अपना बयान वापस ले लिया है।
घनी धुंध की चादर में ढके उत्तर भारत की सैटेलाइट तस्वीरें आईं सामने
नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों में दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में घनी धुंध की चादर दिख रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार सुबह 7 बजे एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में 421 दर्ज हुआ। सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण के बीच मंगलवार को कहा था कि पराली जलना तुरंत बंद होना चाहिए।
भेष बदलकर मेले में आम लोगों के बीच घूमते दिखे हरियाणा के सीएम, सामने आया वीडियो
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बीते दिनों भेष बदलकर पंचकूला में आयोजित एक स्थानीय मेले में घूमते नज़र आए जिसका वीडियो सामने आया है। वीडियो में मुख्यमंत्री खाकी पैंट-शर्ट में मास्क व कैप पहने और सफेद कपड़े से मुंह ढककर आम लोगों के बीच घूमते दिखे। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ कोई सिक्योरिटी नज़र नहीं आई।
कुमार विश्वास का आरोप- काफिले की कार को शख्स ने मारी टक्कर, सुरक्षाकर्मियों पर किया हमला
कवि कुमार विश्वास ने बुधवार को बताया कि अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) जाते समय एक कार चालक ने उनके काफिले की एक कार को टक्कर मार दी। उन्होंने आगे बताया कि टक्कर के बाद शख्स को पूछताछ के लिए रोकने पर उसने उनकी सुरक्षा में तैनात यूपी पुलिस के सिपाही और केंद्रीय बलों के सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया।
क्या है दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आईआईटी द्वारा सुझाई गई कृत्रिम वर्षा?
आईआईटी कानपुर ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए क्लाउड सीडिंग के ज़रिए कृत्रिम वर्षा कराने का सुझाव दिया है। विशेष विमानों, रॉकेट्स या अन्य उपकरणों की मदद से रसायन छोड़कर तेज़ी से बादलों का द्रव्यमान बढ़ाकर यह वर्षा कराई जाती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआईटी ने विमानन नियामक डीजीसीए से इसकी मंज़ूरी ले ली है।
बिहार विधानसभा में महिलाओं की मौजूदगी में भद्दी बातें की गईं: नीतीश की टिप्पणी पर पीएम मोदी
जनसंख्या नियंत्रण पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि बिहार विधानसभा में महिलाओं की मौजूदगी में भद्दी बातें की गईं। उन्होंने मध्य प्रदेश में कहा, "कोई शर्म नहीं है उनको...I.N.D.I. गठबंधन का एक भी नेता...माताओं-बहनों के इतने भयंकर अपमान के खिलाफ एक शब्द बोलने को तैयार नहीं हुआ।"
घर की एक ईंट रखने में वर्षों लग जाते हैं: वकील के मकान पर बुलडोज़र चलाए जाने पर इलाहाबाद एचसी
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रयागराज में एक वकील के मकान पर बुलडोज़र चलाए जाने को लेकर सुनवाई के दौरान कहा है, "बुलडोज़र की कार्रवाई मनमानी के लिए नहीं है...घर की एक ईंट रखने में वर्षों लग जाते हैं जबकि तोड़ने में कुछ ही पल लगते हैं।" हाईकोर्ट ने इसे लेकर प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान को तलब किया है।
पुजारियों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में असम में कांग्रेस विधायक गिरफ्तार
पुजारियों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में असम के जलेश्वर से कांग्रेस विधायक आफताबउद्दीन मोल्ला को मंगलवार को उनके घर से गिरफ्तार किया गया। दरअसल, 4 नवंबर को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विधायक ने कहा था कि जहां भी कोई आपराधिक गतिविधि होती है उसमें पुजारी, नामघरिया (प्रार्थना स्थल की देखभाल करने वाले) और संत शामिल होते हैं।
बिहार में रिटायर्ड फौजी की हत्या के आरोपी की उसकी मां के सामने सिर में गोली मारकर हुई हत्या
भोजपुर (बिहार) में एक रिटायर्ड फौजी की हत्या के आरोपी युवक की मंगलवार शाम सिर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक के परिजन का आरोप है कि दिवंगत फौजी के बेटे ने अपने पिता की हत्या का बदला लिया है। बकौल परिजन, मृतक अपनी मां के साथ यज्ञ में शामिल होकर घर आ रहा था तभी फायरिंग हुई।
राजस्थान में कुत्ते पर पेट्रोल छिड़ककर लगाई गई आग, लोग बोले- अन्य कुत्तों ने बचाई उसकी जान
उदयपुर (राजस्थान) में अज्ञात लोगों द्वारा एक कुत्ते पर कपड़े डालकर व पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने का मामला सामने आया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वे कुत्तों को बिस्किट डालने गए थे जहां उन्होंने देखा कि एक कुत्ते के शरीर में आग लगी हुई थी और अन्य कुत्तों ने उसे घसीट-घसीटकर आग को बुझाया व उसकी जान बचाई।
दिल्ली एयरपोर्ट पर तकनीकी खराबी के चलते एअर इंडिया के यात्रियों को 5 घंटे तक करना पड़ा इंतज़ार
दिल्ली एयरपोर्ट पर मंगलवार रात एअर इंडिया के कोलकाता जाने वाले विमान में तकनीकी खराबी आने के चलते यात्रियों को 5 घंटे तक इंतज़ार करना पड़ा। एक यात्री ने बताया, "विमान को रात 9 बजे उड़ान भरनी थी। 5 घंटे इंतज़ार करने पर भी बोर्डिंग शुरू नहीं हुई।" वहीं, एअर इंडिया ने घटना को लेकर यात्रियों से माफी मांगी है।
प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए: पूर्व उप-राष्ट्रपति नायडू
पूर्व उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बुधवार को दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर कहा है कि इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए बल्कि केंद्र, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों की सरकारों को इससे निपटने के लिए सहमति से एक फॉर्मूला विकसित करना चाहिए। उन्होंने कहा, "यह बहुत गंभीर मुद्दा है क्योंकि इससे स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।"
राजस्थान में बीजेपी में शामिल हुए पूर्व मेयर विष्णु लाटा समेत कांग्रेस व आरएलपी के कई नेता
राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 से पहले जयपुर के पूर्व मेयर और कांग्रेस नेता विष्णु लाटा बुधवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए। साथ ही, कांग्रेस नेता सुनीता भाटी व अनीता शर्मा, आरएलपी नेता राजेश मांड्या और राजस्थान नाथ समाज के प्रदेश अध्यक्ष ईश्वर योगी समेत कई अन्य नेता भी बीजेपी में शामिल हुए।
यूपी में खेत में बोरी में बंद मिला अगवा हुआ बच्चा, वीडियो आया सामने
लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश) में मंगलवार को अगवा हुए 4 वर्षीय दो बच्चे गन्ने के एक खेत में मिले हैं। एक बच्चा बोरी के अंदर बंद मिला जिसको लोगों द्वारा बोरी से निकाले जाने का वीडियो सामने आया है। वहीं, दूसरा बच्चा खेत में ही कुछ दूरी पर बैठा हुआ मिला। पुलिस ने मामले में पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है।
यूपी में बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू हुई ओटीएस योजना, सरचार्ज में 100% तक मिलेगी छूट
उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के बिल के भुगतान के लिए वन टाइम सेटेलमेंट (ओटीएस) योजना आज (8 नवंबर) से शुरू हो गई है। इस योजना के तहत बकाया बिल चुकाने पर सरचार्ज में 100% तक की छूट प्रदान की जाएगी और बिल का भुगतान किश्तों में भी किया जा सकेगा। यह योजना तीन चरणों में 31 दिसंबर तक चलेगी।
बिहार में शख्स की रॉड से पीट-पीटकर हत्या करने के केस में पिता-पुत्र को मिली उम्रकैद की सज़ा
सारण (बिहार) में एक शख्स की रॉड-डंडे से पीट-पीटकर हत्या करने के दोषी पिता-पुत्र को कोर्ट ने उम्रकैद की सज़ा सुनाई है और ₹10,000-₹10,000 का जुर्माना भी लगाया है। दरअसल, मामला 2018 का है जब एक घायल शख्स ने अपने ऊपर हुए हमले को लेकर पिता-पुत्र को आरोपी बनाया था और बाद में उसकी मौत हो गई थी।
राजस्थान में नवजात बच्चे का शव मुंह में लेकर घूमता दिखा कुत्ता, बुलाई गई पुलिस
झुंझुनूं (राजस्थान) क्षेत्र में एक आवारा कुत्ता एक नवजात बच्चे के शव को मुंह में लेकर घूमते हुए नज़र आया जिसके बाद स्थानीय लोगों ने शव को कुत्ते से छुड़ाया व पुलिस को इसकी जानकारी दी। नवजात के शव पर जगह-जगह नोचे जाने के निशान हैं। पुलिस के मुताबिक, संभवत: दफनाए गए शव को कुत्तों ने बाहर निकाला है।
यह सोची समझी साज़िश थी, जेब काटने का हथियार था: नोटबंदी के 7 साल पूरे होने पर राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नोटबंदी के 7 साल पूरे होने पर बुधवार को कहा, "नोटबंदी एक सोची समझी साज़िश थी। रोज़गार तबाह करने की, श्रमिकों की आमदनी रोकने व छोटे व्यापारियों को खत्म करने की।" उन्होंने कहा, "99% आम भारतीयों पर हमला व 1% पूंजीपति मोदी 'मित्रों' को फायदा। ये एक हथियार था आपकी (जनता की) जेब काटने का।"
दिल्ली के स्कूलों में तय समय से पहले सर्दियों की छुट्टियां घोषित, 18 नवंबर तक रहेंगे बंद
दिल्ली के शिक्षा निदेशालय के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता के चलते सभी स्कूल तय समय से पहले शीतकालीन अवकाश का पालन करेंगे जिसके तहत 9-18 नवंबर तक सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले, 10वीं व 12वीं कक्षा को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के लिए 10 नवंबर तक स्कूल बंद किए गए थे।
कोविड-19 बॉडी बैग खरीद केस में मुंबई की पूर्व मेयर ने ईडी से पेश होने के लिए मांगे 4 हफ्ते
मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर ने कोविड-19 बॉडी बैग खरीद घोटाला मामले में ईडी के सामने पेश होने के लिए चार हफ्ते का समय मांगा है। बकौल किशोरी, ईडी को जो दस्तावेज़ चाहिए थे, उन्हें इकट्ठा करने के लिए कुछ समय की ज़रूरत है। गौरतलब है, किशोरी ने इससे पहले कहा था कि वह एजेंसी के सामने पेश होंगी।
17 वर्षीय लड़की चला रही थी महाराष्ट्र में सेक्स रैकेट, पुलिस ने 4 युवतियों को किया रेस्क्यू
महाराष्ट्र पुलिस ने नवी मुंबई के एक होटल में 17-वर्षीय लड़की द्वारा कथित तौर पर चलाए जा रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ कर 4 लड़कियों को रेस्क्यू किया है। बचाई गई सभी लड़कियों की उम्र 20-वर्ष के आसपास है। एक अधिकारी के अनुसार, सेक्स रैकेट की सूचना मिलने पर एक नकली ग्राहक भेजने के बाद होटल पर रेड मारी गई।
राजस्थान में दिवाली से पहले ज़ब्त किए गए बिना लाइसेंस वाले 43 कार्टन पटाखे
जैसलमेर (राजस्थान) में दिवाली से पहले स्थानीय पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिना लाइसेंस के बिकने जा रहे 43 कार्टन पटाखों को ज़ब्त कर लिया है। खबर के मुताबिक, ज़ब्त पटाखों की कीमत करीब ₹15 लाख है। शहर कोतवाल सत्यप्रकाश विश्नोई ने बताया कि गश्त के दौरान एक पिकअप वाहन को पकड़ा गया जिससे अवैध पटाखे बरामद हुए।
हरियाणा के सीएम ने किया हॉट एयर बलून सफारी का उद्घाटन, भरी पहली उड़ान; वीडियो आया सामने
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को पिंजौर में हॉट एयर बलून सफारी का उद्घाटन किया और पहली उड़ान भरी जिसका वीडियो सामने आया है। खट्टर ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन और रोज़गार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री ने हथिनी कुंड बैराज पर वॉटर स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी का भी शुभारंभ किया।
यूपी में बहन के शव को खुद से बांधकर बाइक पर ले जाता दिखा शख्स
औरैया (यूपी) में बहन का शव पीठ से बांधकर बाइक पर ले जाते शख्स की तस्वीर सामने आई है। तस्वीर में मृतका की बहन शव को पीछे पकड़कर बाइक पर बैठी दिखी। शख्स करंट लगने पर बहन को अस्पताल ले गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया और वाहन न मिलने पर वह बाइक पर शव ले गया।
स्ट्रीट वेंडर्स की आय बढ़ाने के लिए यूपी में 9-11 नवंबर तक होगा दीपावली मेले का आयोजन
उत्तर प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स एवं स्वयं सहायता समूहों की अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार सभी 75 ज़िलों में 9 से 11 नवंबर तक तीन दिवसीय दीपावली मेले का आयोजन करेगी। यह मेला पीएम स्वनिधि के तहत लगाया जाएगा। मेले के आयोजन से पहले शहर के मुख्य बाज़ारों और वेंडिंग ज़ोन में माइक से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
बिहार में ₹3 करोड़ के कर्ज़ में डूबे कारोबारी ने होटल में की खुदकुशी, 10 माह पहले हुई थी शादी
नवादा (बिहार) के होटल में एक 30 वर्षीय कारोबारी ने कथित तौर पर सल्फास की गोली खाकर आत्महत्या कर ली है। बकौल रिपोर्ट्स, मौके से सुसाइड नोट मिला है जिससे पता चला है कि मृतक करीब ₹3 करोड़ के कर्ज़ में डूबा था और काफी परेशान था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल फरवरी में ही कारोबारी की शादी हुई थी।
बिहार विधानमंडल में 9 नवंबर को पारित कराया जाएगा जातिगत आरक्षण बढ़ाने संबंधी विधेयक: तेजस्वी
बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि जातिगत आरक्षण बढ़ाने संबंधी विधेयक को 9 नवंबर को विधानमंडल में पारित कराया जाएगा। 7 नवंबर को बिहार कैबिनेट में जातिगत आरक्षण की सीमा 50% से बढ़ाकर 65% करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई थी। बकौल तेजस्वी, बिहार में आरक्षण का कुल दायरा अब 75% (ईडब्ल्यूएस के 10% समेत) होगा।
बिहार में फिल्मी स्टाइल में बदमाशों ने कार को ओवरटेक कर पेट्रोल पंप मैनेजर से लूटे ₹4.75 लाख
मुज़फ्फरपुर (बिहार) में बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में एक पेट्रोल पंप मैनेजर की कार को ओवरटेक कर रुकवाया व मैनेजर को पिस्टल दिखाकर उससे ₹4.75 लाख लूट लिए। मैनेजर ने पुलिस को बताया कि वह बैंक जा रहा था तभी 2 बाइक पर सवार 4 बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया। बकौल रिपोर्ट्स, सीसीटीवी कैमरे में बदमाश भागते हुए दिखे।
प्लेन की मरम्मत कार्य के दौरान फिसलकर नीचे गिरा एअर इंडिया का 56 वर्षीय इंजीनियर, हुई मौत
पुलिस ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर एक विमान की मरम्मत के दौरान एअर इंडिया के 56-वर्षीय एक इंजीनियर की फिसलकर नीचे गिरने से मौत हो गई। बकौल पुलिस, 6-7 नवंबर की मध्यरात्रि को ड्यूटी कर रहे राम प्रकाश सिंह (मृतक) सीढ़ियों से फिसल गए थे और उनके सिर में चोट लग गई थी।