Headline
stringlengths
28
101
Content
stringlengths
249
400
मैं माफी मांगता हूं: 'वीर्य बाहर गिरा दो' वाले बयान की निंदा होने के बाद सीएम नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण संबंधी बयान की निंदा होने के बाद कहा है, "अगर मेरी कोई बात गलत थी तो मैं माफी मांगता हूं।" उन्होंने कहा था कि अगर लड़की पढ़ी-लिखी होगी तो वह शादी के बाद गर्भावस्था से बचने के लिए सेक्स के दौरान पति को कहेगी कि 'वीर्य बाहर गिरा दो'।
वीडियो में रेलवे ट्रैक पर 'ब्लैक स्नेक' पटाखा जलाते दिखा यूट्यूबर; रेलवे ने दी प्रतिक्रिया
सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक यूट्यूबर जयपुर (राजस्थान) के दंतरा रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर 'ब्लैक स्नेक' पटाखे जलाते दिख रहा है। वीडियो में पटाखा जलाने पर काला धुंआ निकलता और थोड़ी दूरी पर एक ट्रेन गुज़रती दिख रही है। रेलवे ने वीडियो पर संज्ञान लेकर जांच शुरू कर दी है।
यूपी में सरकारी डॉक्टर ने 600 से अधिक मरीज़ों को लगाए डुप्लीकेट पेसमेकर, हुआ गिरफ्तार
इटावा (यूपी) स्थित सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर सर्राफ को 600+ मरीज़ों को डुप्लीकेट पेसमेकर लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। डॉक्टर पर 2022 में केस दर्ज हुआ था। डॉक्टर पर विदेशी कंपनियों से मेडिकल उपकरण खरीदते वक्त अनियमितताएं बरतने का भी आरोप है जिसमें ₹2-₹3 करोड़ के घोटाले की बात सामने आई है।
यूपी में 13 वर्षीय किशोरी का 23 वर्षीय मूक-बधिर युवक ने कई बार किया रेप, हुई गर्भवती
बरेली (उत्तर प्रदेश) में 13 वर्षीय किशोरी का कई बार रेप करने के आरोप में 23-वर्षीय मूक-बधिर युवक गिरफ्तार हुआ है। किशोरी के पेट में दर्द होने पर परिजन उसे डॉक्टर के पास ले गए थे जहां उसके 8 महीने की गर्भवती होने का पता चला। आरोपी की मदद करने को लेकर 3 अन्य पर भी केस दर्ज हुआ है।
बिहार में बेटे ने फांसी लगाकर दी जान, उसकी जलती चिता पर कूदी मां
मधेपुरा (बिहार) में बेटे की मौत के बाद एक महिला ने उसकी जलती चिता पर कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की। महिला करीब 70% जल चुकी है और डॉक्टरों ने उसकी हालत गंभीर बताई है। बकौल रिपोर्ट्स, महिला का बेटा एक दुकान में काम करता था जहां पैसों को लेकर हुई कुछ गड़बड़ी के बाद उसने फांसी लगा ली थी।
4 वर्षीय बच्चे की केरल में रूट कैनाल सर्जरी के बाद हुई मौत
त्रिशूर (केरल) में 4-वर्षीय बच्चे की एक निजी अस्पताल में रूट कैनाल सर्जरी कराने के बाद मंगलवार को मौत हो गई। बच्चे के परिजन ने इलाज में लापरवाही को लेकर पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है। बकौल पुलिस, बच्चे को रूट कैनाल से पहले एनेस्थीसिया दिया गया था और वह होश में आने पर गंभीर पीड़ा में था।
गली के लफंगों जैसा है नीतीश कुमार का बयान: सेक्स एजुकेशन को लेकर बयान पर अश्विनी चौबे
जनसंख्या नियंत्रण और सेक्स एजुकेशन को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा है, "यह बयान गली के लफंगों जैसा है और महिला विरोधी है।" चौबे ने कहा, "ऐसा लगता है वह (नीतीश) मानसिक रूप से बीमार हैं। उन्हें इस्तीफा देकर तत्काल डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।"
दिल्ली में 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज हुई वायु गुणवत्ता, एनसीआर में ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार सुबह 7 बजे 'गंभीर' श्रेणी का 421 ओवरऑल एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) दर्ज किया गया। वहीं, 474 एक्यूआई के साथ ग्रेटर नोएडा पूरे एनसीआर में 'सबसे प्रदूषित' रहा। सीपीसीबी के अनुसार, नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई।
बिहार में नाबालिग ने थाने से चोरी की 100 राउंड गोलियों से भरी मैगज़ीन, 10 घंटे बाद पकड़ा गया
भागलपुर (बिहार) में सुल्तानगंज थाने से बीएसएपी के एक जवान की करीब 100 राउंड गोलियों से भरी मैगज़ीन चोरी हो गई। पुलिस ने बताया कि आरोपी नाबालिग लड़के को 10 घंटे के अंदर पकड़ लिया गया है और उसके पास से मैगज़ीन व 25 कारतूस बरामद हुए। बकौल पुलिस, नाबालिग की निशानदेही पर एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है।
राजस्थान के सीएम गहलोत के खिलाफ नामांकन पत्र में गलत जानकारी देने को लेकर शिकायत दर्ज
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ सरदारपुरा विधानसभा सीट से नामांकन पत्र में गलत जानकारी देने के आरोप में रिटर्निंग ऑफिसर को ऑनलाइन शिकायत मिली है। बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से शिकायत दर्ज करवाने वाले वकील नाथूसिंह के अनुसार, सीएम ने 2 आपराधिक मामलों की जानकारी छिपाई। बकौल निर्वाचन अधिकारी, जानकारी मांगी है और रिपोर्ट आने पर जांच करेंगे।
चाय न मिलने पर महाराष्ट्र में डॉक्टर ने छोड़ा ओटी, महिलाओं को दिया जा चुका था एनेस्थीसिया
नागपुर (महाराष्ट्र) में सरकारी अस्पताल के एक डॉक्टर ने कथित तौर पर चाय न मिलने पर नसबंदी ऑपरेशन छोड़ दिया। बकौल रिपोर्ट्स, 8 महिलाओं को नसबंदी के लिए बुलाया गया था लेकिन 4 का ऑपरेशन करने के बाद डॉक्टर ऑपरेशन थिएटर (ओटी) से चले गए। डॉक्टर का इंतज़ार कर रहीं महिलाएं एनेस्थीसिया दिए जाने के चलते गहरी नींद में थीं।
जनसंख्या नियंत्रण पर नीतीश के बयान पर रोने लगीं एमएलसी, कहा- सेक्स स्कूल क्यों नहीं खुलवाते?
बिहार विधान परिषद में मंगलवार को जनसंख्या नियंत्रण पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान के बाद बीजेपी की एमएलसी निवेदिता सिंह फूट-फूटकर रोने लगीं। निवेदिता ने कहा, "विधानसभा व विधान परिषद में सेक्स विद्यालय क्यों नहीं खुलवा देते?" उन्होंने आगे कहा, "मैं एक माननीय सदस्य, मां, पत्नी और महिला होने के नाते इसकी कठोर शब्दों में निंदा करती हूं।"
लापता नाबालिग 2 माह बाद दिल्ली में मिली गर्भवती, मां ने घर ले जाने से किया इनकार
दिल्ली में करीब 2 माह से लापता नाबालिग लड़की के मिलने के बाद उसकी मां ने उसे घर ले जाने से मना कर दिया क्योंकि वह 6 हफ्ते की गर्भवती है। हाईकोर्ट ने लड़की को आश्रय गृह भेज दिया। लड़की के माता-पिता ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि उनकी बेटी किसी लड़के के साथ भागी/गर्भवती हुई हो।
आईटी इंजीनियर ने बेंगलुरु के पीजी से 133 लैपटॉप व 19 मोबाइल फोन चुराए
बेंगलुरु में पुलिस ने एक आईटी इंजीनियर को कथित तौर पर ₹75 लाख के 133 लैपटॉप, 19 मोबाइल फोन और 4 टैबलेट चुराने को लेकर मंगलवार को गिरफ्तार किया। बकौल पुलिस, आरोपी अलग-अलग पीजी में जाता था और गैजेट्स चुराता था। चोरी के सामानों को बेचने के आरोप में पुलिस ने 2 अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है।
भारत ने ओडिशा में किया 'प्रलय' मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने ओडिशा के तट के पास अब्दुल कलाम द्वीप में मंगलवार को सतह-से-सतह पर मार करने वाली कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रलय' का सफल परीक्षण किया। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि 'प्रलय' 350-500 किलोमीटर की कम दूरी वाली सतह-से-सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जो 500-1000 किलोग्राम का पेलोड साथ ले जाने में सक्षम है।
शादीशुदा छात्रा व उसके प्रेमी ने बेंगलुरु में आग लगाकर की खुदकुशी, पड़ोसियों ने सुनी चीखें
20-वर्षीय नर्सिंग की एक छात्रा और उसके 29-वर्षीय प्रेमी ने बेंगलुरु में खुद को आग लगाकर आत्महत्या कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों की चीखें सुनकर पड़ोसियों ने बचाने की कोशिशें की थीं। बकौल पुलिस, छात्रा शादीशुदा थी और अपने पति को अफेयर के बारे में बताने के बाद डर से छात्रा और प्रेमी ने खुदकुशी कर ली।
अपने नाम पर किसी स्टेडियम व रेल का नाम नहीं रखा: केंद्र द्वारा फंड जारी न करने के बाद ममता
केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के लिए फंड्स जारी न करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है, "मैंने अपने नाम पर किसी स्टेडियम या रेल का नाम नहीं रखा। मुझे आत्म-प्रचार की ज़रूरत नहीं है।" उन्होंने कहा कि राज्य के लिए मनरेगा का भुगतान रोक दिया गया है।
कनाडा के पीएम ट्रूडो ने दिवाली व बंदी छोड़ दिवस की दी शुभकामनाएं, शेयर की तस्वीरें
कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हिंदुओं के प्रमुख त्योहार दीपावली व सिखों के पर्व बंदी छोड़ दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। ट्रूडो ने अपने 'X' हैंडल पर पार्लियामेंट हिल में आयोजित कार्यक्रम की तस्वीरें शेयर कर लिखा, "दोनों (पर्व) प्रकाश के प्रतीक हैं जिसकी हम सभी को आवश्यकता है। उम्मीद है कि...यह उत्सव आगामी वर्ष में नई आशा लेकर आएगा।"
राजस्थान में बिजली के तारों से टकराया अमित शाह का चुनावी रथ, सीएम बोले- जांच कराएंगे
नागौर (राजस्थान) के परबतसर में मंगलवार को चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का चुनावी रथ बिजली के नंगे तारों के संपर्क में आ गया। इस हादसे के बाद शाह को दूसरे वाहन से चुनावी रैली के लिए रवाना किया गया। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि वह इस घटना की जांच कराएंगे।
यूपी में शख्स ने 'हर रोज़ पैसे लेने आ जाते हो' कहते हुए पुलिसकर्मी के मुंह पर मारे मुक्के
कासगंज (यूपी) में एक शख्स ने डायल-112 की गाड़ी में बैठे पुलिसकर्मी के मुंह पर मुक्के मारे और उसकी वर्दी फाड़ दी जिसका वीडियो वायरल हो गया है। वीडियो में शख्स कह रहा है, "हर रोज़ तुम लोग पैसे लेने आ जाते हो...यह कोई इंसानियत नहीं है।" पुलिस के मुताबिक, मामले में केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
कोई भी हस्ती कानून से ऊपर नहीं: एल्विश से जुड़े सांपों के ज़हर वाले मामले पर यूपी के मंत्री
उत्तर प्रदेश के मंत्री अरुण सक्सेना ने यूट्यूबर एल्विश यादव पर रेव पार्टियों में नशे के लिए सांपों का ज़हर मुहैया कराने के आरोपों पर प्रतिक्रिया दी है। सक्सेना ने कहा, "कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। कोई भी हस्ती, कानून से ऊपर नहीं है।" गौरतलब है कि इस मामले में यूपी पुलिस ने एल्विश को समन जारी किया है।
टीएमसी सांसद महुआ के खिलाफ उनके पूर्व पार्टनर ने दोबारा दर्ज कराया केस
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ उनके पूर्व पार्टनर व क्रिमिनल लॉयर जय अनंत देहाद्राई ने मंगलवार को दोबारा केस दर्ज कराया। देहाद्राई ने शिकायत में आरोप लगाया है कि महुआ ने उनके घर पर अतिक्रमण किया है और कहा कि वह 5 और 6 नवंबर को बिना बताए उनके घर आ गई थीं।
भ्रामक है: 'सरकार ने रक्त की ज़रूरत के लिए हेल्पलाइन नंबर किया लॉन्च' दावे पर केंद्र
केंद्र सरकार ने उस दावे पर स्पष्टीकरण जारी किया है जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार ने रक्त की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पैन-इंडिया हेल्पलाइन नंबर '104' लॉन्च किया है। सरकार ने कहा, "यह दावा भ्रामक है...ऐसी कोई सेवा शुरू नहीं हुई है। कुछ राज्यों में इस नंबर का प्रयोग विभिन्न हेल्पलाइन सेवा के लिए होता है।"
सीएम नीतीश के बयान को 'सेक्स एजुकेशन' की तरह लेना चाहिए: बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी
बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर कहा है, "सीएम के बयान को गलत तरीके से नहीं बल्कि 'सेक्स एजुकेशन' की तरह लेना चाहिए।" उन्होंने कहा, "जब भी 'सेक्स एजुकेशन' की बात होती है तो लोग शरमाते और हिचकते हैं।" गौरतलब है, राष्ट्रीय महिला आयोग ने नीतीश से बयान पर माफी की मांग की है।
यह लोगों के स्वास्थ्य की हत्या है: दिल्ली में वायु प्रदूषण पर सुनवाई के बीच सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली-एनसीआर में खराब वायु गुणवत्ता के बीच सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राजधानी में वायु प्रदूषण का मुद्दा एक राजनीतिक लड़ाई नहीं बनना चाहिए। सुनवाई के दौरान जस्टिस एसके कौल ने खराब होती वायु गुणवत्ता को लेकर कहा कि यह लोगों के स्वास्थ्य की हत्या है और दिल्ली में छोटे बच्चे स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं।
यूपी में वायुसेना अफसर पर पड़ोसी के कुत्ते ने किया हमला; उसके घर जाने पर कुत्ते ने काटा
कानपुर (यूपी) में एयरफोर्स स्टेशन के अंदर रूपेश पारेख नामक वायुसेना के अधिकारी पर पड़ोसी के कुत्ते ने हमला कर दिया। बकौल पारेख, कुत्ते के वैक्सीनेशन की जानकारी लेने के लिए पड़ोसी के घर जाने पर कुत्ते ने उनके हाथ को जबड़े में दबा लिया जिसे काफी मशक्कत के बाद छुड़ाया गया। इसके बाद पारेख को अस्पताल ले जाया गया।
अपमानजनक और घटिया भाषा के लिए माफी मांगें सीएम नीतीश कुमार: एनसीडब्ल्यू
राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जनसंख्या नियंत्रण पर दिए उनके बयान को लेकर माफी की मांग की है। एनसीडब्ल्यू अध्यक्षा रेखा शर्मा ने कहा, "उनके द्वारा इस्तेमाल की गई अपमानजनक और घटिया भाषा समाज पर काला धब्बा है।" उन्होंने कहा, "ऐसे व्यवहार के खिलाफ मज़बूती से खड़े हैं और जवाबदेही की मांग करते हैं।"
आशा है कि गाज़ा में इज़रायली हमले रोकने के लिए भारत अपनी पूरी क्षमता लगा देगा: ईरानी राष्ट्रपति
ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इज़रायल-हमास में जारी युद्ध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद कहा है कि भारत से उम्मीद है कि वह गाज़ा में इज़रायली हमले रोकने के लिए पूरी क्षमता का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने कहा कि निर्दोष महिलाओं व बच्चों की हत्या, अस्पतालों, स्कूलों और आवासों पर हमले इंसानियत की दृष्टि से 'निंदनीय' हैं।
मेरे भाग्य में शादी नहीं लिखी, सेंट्रल जेल लिखी है: राजस्थान की कांग्रेस विधायक मदेरणा
ओसियां (राजस्थान) से कांग्रेस विधायक दिव्या मदेरणा ने कहा है, "मेरे भाग्य में शादी नहीं लिखी, सेंट्रल जेल लिखी है।" उन्होंने कहा, "सोचकर देखिए...आप जेल में हों और आपकी बेटी शादी कर रही हो। पिता की सेवा मेरा पहला कर्तव्य है।" गौरतलब है, भंवरी देवी हत्याकांड मामले में दिव्या के पिता महिपाल मदेरणा 10 वर्ष जेल में रहे थे।
डीपफेक से पीड़ित सभी लोग अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाएं एफआईआर: केंद्रीय मंत्री
केंद्र सरकार द्वारा डीपफेक मामले में एडवाइज़री जारी करने के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इससे पीड़ित लोगों को अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करवाने को कहा है। उन्होंने कहा, "लोगों की सुरक्षा को सरकार बहुत गंभीरता से लेती है खासकर महिलाओं और बच्चों की जिन्हें ऐसे कंटेंट के ज़रिए टारगेट किया जाता है।"
बिहार कैबिनेट ने राज्य में जातिगत आरक्षण 65% करने के प्रस्ताव को दी मंज़ूरी
बिहार कैबिनेट ने मंगलवार को राज्य में जातिगत आरक्षण की सीमा 50% से बढ़ाकर 65% करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी। बिहार सरकार आगामी 9 नवंबर को विधानसभा में आरक्षण को बढ़ाए जाने से जुड़ा बिल पेश कर सकती है। इस बिल के कानून बनने के बाद राज्य में कुल आरक्षण 75% (ईडब्ल्यूएस के 10% समेत) हो जाएगा।
बिहार के 94 लाख बेरोज़गार परिवारों को व्यवसाय के लिए किस्तों में मिलेंगे ₹2 लाख: सीएम नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य विधानसभा में कहा है, "राज्य में 94 लाख परिवार गरीब हैं जिनके पास रोज़गार नहीं है।" उन्होंने कहा, "इन परिवारों को व्यवसाय करने के लिए सरकार की तरफ से किस्तों में ₹2 लाख दिए जाएंगे।" बकौल नीतीश, बिहार में 63,850 परिवारों के पास आवास नहीं है और उन्हें आवास की सुविधा दी जाएगी।
कौन हैं राजस्थान के हीरालाल सामरिया जो बने हैं पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त?
भरतपुर (राजस्थान) के पहाड़ी कस्बे के रहने वाले हीरालाल सामरिया देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने हैं। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी सामरिया ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से बीई सिविल (ऑनर्स) की पढ़ाई की है। सामरिया के पिता नत्थी लाल सामरिया राजस्थान पुलिस में एडिशनल एसपी के पद से रिटायर हुए थे व उनका बेटा भी आईएएस अधिकारी है।
बेरियम युक्त पटाखे पूरे भारत में प्रतिबंधित हैं: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कहा कि पिछले आदेश में बेरियम युक्त पटाखों पर लगाया गया प्रतिबंध सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए है। बढ़ते प्रदूषण के मामले पर कोर्ट ने कहा कि इसे रोकना सिर्फ अदालत का काम नहीं, यह सभी की ज़िम्मेदारी है।
यूपी में एक ही फंदे से लटके मिले शादीशुदा प्रेमी व उसकी 17 वर्षीय प्रेमिका के शव
उन्नाव (उत्तर प्रदेश) में एक शादीशुदा युवक व उसकी 17-वर्षीय प्रेमिका ने आत्महत्या कर ली और दोनों के शव पेड़ पर एक ही फंदे से लटके मिले हैं। ग्रामीणों के मुताबिक, युवक की शादी डेढ़ साल पहले हुई थी लेकिन युवती लगातार उससे दोबारा शादी करने को कह रही थी। बकौल पुलिस, शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है।
कौन हैं यूपी की गुरवीन कौर जिनकी पंजाब के खेल मंत्री से हुई शादी?
पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मंगलवार को मेरठ (यूपी) की गुरवीन कौर से शादी की। मेरठ के गॉडविन ग्रुप के डायरेक्टर भूपेंद्र सिंह बाजवा की बेटी गुरवीन फिलहाल गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट हैं। बकौल रिपोर्ट्स, गुरवीन ने मेरठ के सोफिया गर्ल्स स्कूल से स्कूलिंग और सुभारती यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस और एमडी किया है।
बिहार में कितनी है विभिन्न आय वर्ग वाले परिवारों की संख्या?
बिहार सरकार द्वारा विधानसभा में पेश की गई जातीय गणना की आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में ₹6,000 तक मासिक आय वाले 94.42 लाख परिवार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में 81.91 लाख परिवारों की आय ₹6,001-₹10,000/माह, 49.97 लाख परिवारों की आय ₹10,001-₹20,000/माह, 27.2 लाख परिवारों की आय ₹20,001-₹50,000/माह और 10.79 लाख परिवारों की आय ₹50,000/माह से अधिक है।
जनसंख्या नियंत्रण पर नीतीश के बयान पर छिड़ा विवाद; बीजेपी बोली- घुसा एडल्ट फिल्मों का कीड़ा
बिहार विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण पर दिए गए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान से विवाद छिड़ गया है और सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना हो रही है। बिहार बीजेपी ने नीतीश का वीडियो शेयर कर लिखा, "राजनीति में नीतीश बाबू जैसा अश्लील नेता देखा नहीं होगा, उनके दिमाग में एडल्ट बी ग्रेड फिल्मों का कीड़ा घुस गया है।"
इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का मुकाबला बीजेपी के बजाय ईडी जैसी एजेंसियों से है: गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'गारंटी यात्रा' के दौरान जयपुर में कहा कि इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का मुकाबला बीजेपी के बजाय ईडी, आयकर विभाग और सीबीआई से है। उन्होंने कहा, "प्रताड़ित करने के लिए ईडी का उपयोग करना लोकतंत्र के लिए खतरा है। संविधान की धज्जियां उड़ रही हैं, संविधान नहीं बचेगा तो कोई सुरक्षित नहीं रहेगा।"
दिल्ली सीएम केजरीवाल ने एलजी से की प्रदूषण कंट्रोल कमिटी के अध्यक्ष को हटाने की सिफारिश
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उप-राज्यपाल वीके सक्सेना से दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी (डीपीसीसी) के अध्यक्ष अश्विनी कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की सिफारिश की। गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने अश्विनी पर आरोप लगाया था कि वह डीपीसीसी की बैठक में शामिल नहीं होते हैं।
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन खारिज होने के बाद टावर पर चढ़ा उम्मीदवार
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए दौसा की बांदीकुई सीट से नामांकन खारिज किए जाने के बाद विनोद सैनी नामक 43-वर्षीय निर्दलीय उम्मीदवार एक मोबाइल टावर पर चढ़ गया जिसका वीडियो सामने आया है। सोनी के मुताबिक, साज़िश के तहत उसका नामांकन खारिज किया गया। एसडीएम नीरज मीणा ने कहा कि सैनी के नामांकन में 5 से अधिक कॉलम खाली थे।
राजस्थान में ऑनलाइन गेम में रुपए हारने के बाद कर्ज़ में डूबे शख्स ने रची अपने अपहरण की साज़िश
बाड़मेर (राजस्थान) में ऑनलाइन गेम में ₹1 लाख हारने के बाद कर्ज़ में डूबे शख्स ने अपने अपहरण की साज़िश रचकर रिश्तेदारों से अलग-अलग नंबर से फोन कर फिरौती मांगी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। बकौल रिपोर्ट्स, मामले में आरोपी के भाई ने 4 नवंबर को केस दर्ज कराया था।
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की कार का एमपी में हुआ एक्सिडेंट, एक शख्स की हुई मौत
छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश) में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री व नरसिंहपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रहलाद पटेल की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसका वीडियो सामने आया है। बकौल रिपोर्ट्स, सामने से आ रहे बाइक सवार को बचाते हुए कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें बाइक सवार शख्स की मौत हो गई। वहीं, केंद्रीय मंत्री को हादसे में मामूली चोटें आई हैं।
राजस्थान में डेढ़ साल पहले मर चुके व्यक्ति को एसडीएम ने भेजा नोटिस, कोर्ट में पेश होने को कहा
बहरोड़ (राजस्थान) में करीब डेढ़ साल पहले मर चुके व्यक्ति को एसडीएम द्वारा नोटिस भेजकर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया गया है। यह नोटिस चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था खराब करने वाले लोगों को पाबंद करने के संबंध में भेजा गया। मृतक के बेटे ने कहा, "पिता पर कोई मुकदमा नहीं था...न इससे पहले उन्हें कोई समन आया।"
राजस्थान में छात्रों से भरी कॉलेज की बस पर सरियों और पत्थरों से किया गया हमला
जयपुर (राजस्थान) में सोमवार रात एक कॉलेज बस की एक कार से टक्कर हो गई जिसके बाद कार सवार लोगों ने कुछ लोगों के साथ मिलकर बस पर पत्थरों और सरियों से हमला कर दिया। बस के ड्राइवर ने बताया कि कार ने बस में पीछे से टक्कर मारी थी। घटना के समय बस में 25 से अधिक छात्र-छात्राएं थे।
वायु प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र व दिल्ली सरकार निष्क्रिय रहीं: पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम
पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर कहा है कि यह ऐसा संकट है जो पूरे उत्तर भारत को प्रभावित करता है लेकिन केंद्र और दिल्ली सरकार ने निष्क्रियता दिखाई है। उन्होंने कहा, "राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण को 2010 में बनाया गया लेकिन कुछ वर्षों से इसे निष्प्रभावी बनाने के लिए व्यवस्थित प्रयास किए गए।"
बेतुका: दिल्ली सरकार को स्मॉग टावर्स की मरम्मत का निर्देश देते हुए उनकी कार्रवाई पर एससी
बढ़ते प्रदूषण के बीच सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को राजधानी में बंद पड़े स्मॉग टावर्स की मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली सरकार ने बताया कि स्मॉग टावर्स के काम नहीं करने को लेकर कुछ अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 'बेतुका जवाब' बताया। बकौल कोर्ट, दिल्लीवासी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं।
नक्सली हमलों के बावजूद छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक हुई रिकॉर्ड 70.87% वोटिंग
छत्तीसगढ़ में 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के मतदान में शाम 5 बजे तक रिकॉर्ड 70.87% वोटिंग हुई। गौरतलब है कि राज्य में मतदान के दौरान सुकमा में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया जबकि कांकेर में सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। वहीं, मिज़ोरम की सभी 40 सीटों पर शाम 5 बजे तक 76.66% मतदान हुआ।
'तुम काले हो' कहकर पति को आग लगाकर मारने वाली महिला को यूपी में सुनाई गई उम्रकैद की सज़ा
संभल (उत्तर प्रदेश) में आग लगाकर पति की हत्या करने के 4 साल पुराने मामले में एक कोर्ट ने महिला को उम्रकैद की सज़ा सुनाई है और ₹25,000 का जुर्माना लगाया है। मौत से पहले पीड़ित ने कहा था, "मेरी पत्नी कहती है कि मैं खूबसूरत नहीं हूं। काला हूं। मुझसे कहती है कि मैं तुम्हें जलाकर मार डालूंगी।"
बिहार में जातिगत आरक्षण को 50% से बढ़ाकर 65% करने का सीएम ने विधानसभा में रखा प्रस्ताव
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जातिगत आरक्षण का दायरा 50% से बढ़ाकर 65% करने का प्रस्ताव राज्य विधानसभा में रखा। इस प्रस्ताव के मुताबिक, अनुसूचित जाति के आरक्षण को 16% से बढ़ाकर 20%, अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को 1% से बढ़ाकर 2% और अत्यंत पिछड़ा वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग को कुल 43% आरक्षण दिया जाएगा।
पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह की डॉक्टर गुरवीन से हुई शादी, वीडियो आया सामने
पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मंगलवार को डॉक्टर गुरवीन कौर से शादी की जो पेशे से एक रेडियोलॉजिस्ट हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह शादी सिख रीति-रिवाजों के तहत संपन्न हुई। 33 वर्षीय हेयर बरनाला से 2 बार विधायक निर्वाचित हुए हैं और वह मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं।
बिहार सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक क्या है राज्य के लोगों की शैक्षणिक स्थिति?
बिहार सरकार द्वारा विधानसभा में पेश की गई जातीय गणना से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में 22.67% आबादी ने कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाई की है। बकौल रिपोर्ट, बिहार में 14.33% आबादी ने कक्षा 6 से 8 तक, 14.71% आबादी ने कक्षा 9 से 10 तक और 9.19% आबादी ने कक्षा 11 से 12 तक पढ़ाई की है।
दिल्ली में 32 साल के शख्स की हुई हत्या, लाठी से पीटा व चाकू से किए गए कई वार
दिल्ली में कुछ लोगों ने 32 साल के शख्स को लाठी-डंडों से पीटा और कई बार चाकू से वार कर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने कहा, "शख्स पार्क में बैठा था तभी कुछ लड़के आए और उसको लाठियों से पीटने लगे और फिर उसे घेरकर उस पर चाकू से हमला कर दिया।" बकौल पुलिस, शख्स मज़दूरी करता था।
भारत की जीत पर ईडन गार्डन्स में पटाखे फोड़े जाने के बाद पुलिस के घोड़े की हुई मौत
विश्व कप-2023 में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत पर ईडन गार्डन्स में पटाखे फोड़े जाने के बाद ड्यूटी पर तैनात कोलकाता माउंटेड पुलिस के घोड़े 'वॉयस ऑफ रीज़न' की मौत हो गई। एक अधिकारी ने 'द टेलीग्राफ' से कहा, "पटाखों की तेज़ आवाज़ के कारण घोड़ा इधर-उधर भागने लगा और वह 2-3 गाड़ियों से टकरा गया।"
नीतीश ने मंत्री अशोक के पिता की पुण्यतिथि पर मंत्री पर बरसाए फूल; बीजेपी ने शेयर किया वीडियो
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के मंत्री अशोक चौधरी के पिता की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि के लिए रखे फूलों को मंत्री चौधरी के ऊपर बरसा दिया। बिहार बीजेपी ने सीएम नीतीश का फूल बरसाते वीडियो 'X' पर शेयर कर कहा, "एक था अच्छा भला आदमी, संगत बदल गई, रंगत बदल गई। अब तो टोटली हो गया #मेमोरीलॉससीएम।"
यूपी में रेप के बाद की गई 10 वर्षीय बच्ची की हत्या; पड़ोसी के घर पर मिली लाश
गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में एक 10 वर्षीय बच्ची से रेप के बाद हत्या का मामला सामने आया है। बच्ची की लाश उसके पड़ोसी के घर पर मिली और बच्ची के परिवार की शिकायत पर पड़ोसी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्ची को बिस्किट खिलाने का लालच देकर पड़ोसी उसे अपने साथ ले गया था।
पत्तल चाटकर पेट भरते थे लोग, पीएम ने इस पीड़ा को समझा: फ्री राशन के सवाल पर यूपी के सांसद
देवरिया (उत्तर प्रदेश) से बीजेपी सांसद रमापति राम त्रिपाठी ने एक पत्रकार के सवाल 'फ्री का राशन रेवड़ी नहीं तो क्या है' पर कहा है, "यह गरीब की आवश्यकता है।" उन्होंने आगे कहा, "पहले लोग भूखे मरते थे, खाने के लिए पत्तल चाटते थे...प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने इस पीड़ा को समझा...हम किसी को बिना अन्न के मरने नहीं देंगे।"
कर्नाटक के पूर्व मंत्री डीबी चंद्रेगौड़ा के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक
कर्नाटक के पूर्व मंत्री डीबी चंद्रेगौड़ा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए 'X' पर लिखा, "हमारे संविधान के बारे में उनकी गहरी समझ और जनसेवा के प्रति प्रतिबद्धता उल्लेखनीय रही।" उन्होंने कहा कि चंद्रेगौड़ा ने एक सांसद, विधायक व कर्नाटक में मंत्री के रूप में अपने व्यापक अनुभव से एक अमिट छाप छोड़ी है।
यूपी में आईटीबीपी जवान की कार पलटने के बाद उसमें लगी आग, जवान ने कूदकर बचाई जान
मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) में नैशनल हाईवे पर एक तेज़ रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलट गई और उसमें आग लग गई जिसका वीडियो सामने आया है। बकौल रिपोर्ट्स, कार के सामने अचानक आवारा पशु आ गया था। कार में आईटीबीपी के हेड कॉन्स्टेबल राजवीर सिंह सवार थे जिन्होंने गाड़ी में आग लगने से पहले कूदकर अपनी जान बचाई।
यूपी में हैंडपंप चलाने पर पानी की जगह निकली शराब, सामने आया वीडियो
झांसी (उत्तर प्रदेश) में अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी के दौरान एक घर के पास बने हैंडपंप को चलाने पर पुलिस को पानी की जगह शराब निकलती मिली और खुदाई करने पर ज़मीन के नीचे शराब का टैंक मिला। मामले में 22-वर्षीय महिला गिरफ्तार हुई है। बुलडोज़र की मदद से टैंक को नष्ट करवा दिया गया है।
राजस्थान में शौच करने गए युवक पर 3 भालुओं ने किया हमला, चेहरा नोच-नोचकर किया लहूलुहान
उदयपुर (राजस्थान) के सायरा थाना क्षेत्र के जंगल में शौच करने गए एक युवक पर 3 भालुओं ने हमला कर दिया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया है। युवक के पिता ने बताया कि भालुओं ने बेटे के चेहरे व शरीर को नोच-नोचकर लहूलुहान कर दिया। इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई है।
नोएडा में वायु प्रदूषण के चलते 9वीं कक्षा तक के लिए 10 नवंबर तक बंद रहेंगी ऑफलाइन क्लासेस
खराब वायु गुणवत्ता के चलते गौतमबुद्ध नगर (यूपी) प्रशासन ने 9वीं कक्षा तक के लिए 10 नवंबर तक ज़िले के सभी स्कूलों में ऑफलाइन क्लासेस पर रोक लगा दी है। आधिकारिक आदेश के मुताबिक, इस दौरान स्कूल ऑनलाइन क्लासेस संचालित कर सकते हैं। इससे पहले दिल्ली में 10 नवंबर तक 10वीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए गए थे।
बीपीएससी ने 32वीं न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई
बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 32वीं बिहार न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा (लिखित) के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 नवंबर से बढ़ाकर 8 नवंबर तक कर दी है। अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए शुल्क व विलंब शुल्क का बैंक ड्राफ्ट बनवाकर आयोग कार्यालय में जमा करना होगा। बीपीएससी ने इस संबंध में वेबसाइट पर नोटिस जारी किया है।
2 वर्षीय बच्ची का यूपी में 60 वर्षीय पड़ोसी ने किया रेप
बाराबंकी (उत्तर प्रदेश) में 2-वर्षीय बच्ची का रेप करने के आरोप में 60-वर्षीय पड़ोसी को गिरफ्तार किया गया है। बकौल पुलिस, सोमवार को जब बच्ची अपने घर के बाहर खेल रही थी तब आरोपी उसे अपने साथ ले गया और उसका रेप किया। पुलिस ने बच्ची की मां की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली है।
हरियाणा में नाइट क्लब के स्टाफ पर लोगों ने तलवारों से किया हमला, वेटर को कार से घसीटा
पंचकूला (हरियाणा) में ₹23,000 के बिल को लेकर झगड़े में कुछ लोगों ने नाइट क्लब के स्टाफ पर तलवारों-लाठियों से हमला कर दिया। एक वीडियो सामने आया है जिसमें आरोपी एक कार से वेटर को करीब 100 मीटर तक घसीटते दिख रहे हैं। दरअसल, 2 लड़कों ने बाउंसर्स से हाथापाई होने पर अन्य लोगों को फोन कर बुला लिया था।
जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास लगी छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा, महाराष्ट्र सीएम ने किया अनावरण
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में एलओसी के पास छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा स्थापित की गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को प्रतिमा का अनावरण किया। गौरतलब है, महाराष्ट्र से करीब 2,200 किलोमीटर की यात्रा कर जम्मू-कश्मीर पहुंचाई गई यह प्रतिमा 41 राष्ट्रीय राइफल (मराठा एलआई) रेजिमेंट को भेंट की गई है।
बिहार विधानसभा में पेश किया गया ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने वाला विधेयक
बिहार विधानसभा में सोमवार को ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने हेतु पहले से जारी अध्यादेश को बदलने के लिए 'बिहार माल और सेवा कर (दूसरा संशोधन) विधेयक 2023' पेश किया गया। गौरतलब है कि सितंबर में केंद्र सरकार की अधिसूचना के बाद से 1 अक्टूबर से बिहार में ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कसीनो पर 28% जीएसटी लागू है।
ऑड-ईवन योजना लागू करना महज़ दिखावा है: दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली-एनसीआर में खराब वायु गुणवत्ता के बीच सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण से निपटने के मद्देनज़र वाहनों के लिए ऑड-ईवन योजना लागू करना महज़ दिखावा है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा, "आप पहले भी यह योजना लेकर आए...क्या यह तब सफल हुई थी?" दिल्ली सरकार ने 13-20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने का एलान किया है।
बिहार विधानसभा में जातीय गणना की आर्थिक रिपोर्ट पेश, राज्य में 94 लाख से अधिक परिवार गरीब
बिहार सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में जातीय गणना की आर्थिक रिपोर्ट पेश की जिसके मुताबिक, राज्य में 94 लाख से अधिक परिवार गरीब हैं जिनकी मासिक आय ₹6,000 तक है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, सामान्य वर्ग के 25.09%, पिछड़ा वर्ग के 33.16%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 33.58% और अनुसूचित जाति के 42.93% परिवार गरीब श्रेणी में हैं।
कर्नाटक के पूर्व मंत्री डीबी चंद्रेगौड़ा का हुआ निधन, इंदिरा गांधी के लिए छोड़ी थी सीट
कर्नाटक के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व मंत्री 87-वर्षीय डीबी चंद्रेगौड़ा का उम्र संबंधी बीमारियों के चलते मंगलवार को चिक्कमगलुरु स्थित उनके आवास में निधन हो गया। चंद्रेगौड़ा ने 1978 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के चुनाव लड़ने के लिए चिक्कमगलुरु के लोकसभा सदस्य के पद से इस्तीफा दिया था। चंद्रेगौड़ा ने विधानसभा, विधानपरिषद, लोकसभा और राज्यसभा में प्रतिनिधित्व किया था।
डीजीपी व मुख्य सचिव की देखरेख में पराली जलाए जाने को रोका जाए: पंजाब समेत 3 राज्यों से एससी
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में खराब वायु गुणवत्ता के बीच पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों को पराली जलाए जाने को तत्काल रोकने को कहा है। बकौल कोर्ट, संबंधित डीजीपी और मुख्य सचिव की देखरेख में स्थानीय एसएचओ कोर्ट के निर्देश का पालन कराएं। दिल्ली में कई जगह वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है।
अलीगढ़ का नाम 'हरिगढ़' करने का प्रस्ताव नगर निगम की बैठक में हुआ पास
अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) में नगर निगम की बैठक में ज़िले का नाम 'हरिगढ़' करने का प्रस्ताव पास हुआ है। बीजेपी पार्षद संजय पंडित ने इस प्रस्ताव को पेश किया था। मेयर प्रशांत सिंघल ने कहा, "अब प्रस्ताव को शासन के पास भेजा जाएगा, उम्मीद है जल्द ही अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की हमारी मांग पूरी होगी।"
पराली जलाए जाने को रोकिए; नहीं जानते कि आप कैसे करेंगे, यह आपका काम है: पंजाब से एससी
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में खराब वायु गुणवत्ता के बीच पंजाब सरकार को पराली जलाए जाने को तत्काल रोकने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने पंजाब सरकार से कहा, "हम चाहते हैं कि यह (पराली जलाने की घटनाएं) तत्काल रुके...हम नहीं जानते कि आप कैसे करेंगे, यह आपका काम है।" बकौल कोर्ट, प्रदूषण पर राज्यों को राजनीति नहीं करनी चाहिए।
पुलिसकर्मी के बेटे ने पाक क्रिकेटर शादाब के नाम से आईडी बनाकर अंबानी को दी थी धमकी
मुकेश अंबानी को जान से मारने की धमकी वाले ईमेल भेजने के आरोप में गुजरात में गिरफ्तार किया गया 21-वर्षीय बीकॉम का छात्र राजवीर कांत एक पुलिस कॉन्स्टेबल का बेटा है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका मैच के दौरान पाकिस्तानी बल्लेबाज़ शादाब खान को खेलता देखकर उसने शादाब का नाम इस्तेमाल कर धमकी वाला ईमेल भेजा था।
युवक ने तेलंगाना में ट्रांसजेंडर से की शादी, जान को खतरा बताते हुए पुलिस से मांगी सुरक्षा
तेलंगाना के गणेश नामक युवक ने दीपू नामक ट्रांसजेंडर से शादी कर ली है। दीपू और गणेश दोनों के परिवार इस शादी के विरोध में हैं और कपल ने अपनी जान को खतरा बताते हुए पुलिस से सुरक्षा की मांग की है। बकौल रिपोर्ट्स, दोनों को सालभर पहले हैदराबाद में मुलाकात के बाद एक-दूसरे से प्यार हुआ था।
मिज़ोरम में 101 वर्षीय बुज़ुर्ग ने अपनी 86 वर्षीय पत्नी के साथ डाला वोट
मिज़ोरम में जारी विधानसभा चुनाव के बीच मंगलवार को चम्फाई दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में एक 101 वर्षीय बुज़ुर्ग ने अपनी 86 वर्षीय पत्नी के साथ वोट डाला। इसके अलावा आइज़ोल में एक 96 वर्षीय दृष्टिबाधित बुज़ुर्ग ने पोस्टल बैलेट के बजाय ईवीएम के ज़रिए अपना वोट डाला। गौरतलब है, आज मिज़ोरम की सभी 40 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।
बिहार में पिता के स्मारक पर बैठकर शख्स ने सिर में गोली मारकर की आत्महत्या
मधेपुरा (बिहार) में एक 50 वर्षीय शख्स ने अपने पिता के स्मारक पर बैठकर देसी कट्टे से अपने सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। फिलहाल, आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चला है। मृतक के बेटे ने बताया कि उसके पिता सोमवार को नशा कर घर आए थे और फिर अपने पिता के स्मारक के पास चले गए।
देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने आईएएस अफसर हीरालाल सामरिया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हीरालाल सामरिया को केंद्रीय सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ दिलाई। सामरिया देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त हैं। सामरिया, श्रम मंत्रालय में सचिव और रसायन व उर्वरक मंत्रालय में संयुक्त सचिव रह चुके है और 2020 में सूचना आयुक्त नियुक्त हुए थे।
पॉर्न फिल्में बनाने व ऐप पर लाइव स्ट्रीम करने को लेकर मुंबई में 2 ऐक्ट्रेस हुईं गिरफ्तार
मुंबई में 20 व 34 वर्ष की 2 ऐक्ट्रेस व एक ऐक्टर (27) को पॉर्न फिल्में बनाने और सब्सक्रिप्शन वाले ऐप पर उन्हें लाइव स्ट्रीम करने को लेकर गिरफ्तार किया गया है। बकौल पुलिस, ऐप पर महिलाओं संग ऑडियो व वीडियो कॉल की सर्विस भी दी जा रही थी। ऐप यूज़र्स से रजिस्ट्रेशन के लिए ₹7,500 लिए गए थे।
यूपी में प्रेमिका के शादी से मना करने पर शख्स ने थाने के बाहर खुद को लगाई आग
शामली (उत्तर प्रदेश) में 27-वर्षीय शख्स ने थाने के बाहर खुद को आग लगा ली जिसके बाद लोगों ने उस पर कंबल डालकर आग को बुझाया। शख्स का एक विधवा महिला से प्रेम-प्रसंग था और शख्स पर कर्ज़ का पता चलने पर महिला ने शादी से इनकार कर दिया जिसके चलते उसने यह कदम उठाया। शख्स 80% झुलस गया है।
राजस्थान में विधायक अमीनुद्दीन ने पत्नी को तलाक दिए बिना की दूसरी शादी, हलफनामे में किया ज़िक्र
जयपुर (राजस्थान) के किशनपोल से कांग्रेस विधायक अमीनुद्दीन कागज़ी (53) ने चुनावी हलफनामे में 2 पत्नियां होने का ज़िक्र किया है। उन्होंने पहली पत्नी को तलाक दिए बिना हिंदू महिला से दूसरी शादी की। बकौल रिपोर्ट्स, कागज़ी ने पिछले साल अपनी बड़ी बेटी के निकाह से पहले दूसरी शादी की थी और दूसरी पत्नी से उन्हें एक बेटी भी है।
ईवीएम में खराबी के चलते पहली बार में वोट न दे पाए मिज़ोरम सीएम ने दूसरे प्रयास में किया मतदान
ईवीएम में खराबी के चलते मिज़ोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पहली बार में मतदान नहीं कर पाए राज्य के मुख्यमंत्री व एमएनएफ नेता ज़ोरमथांगा ने दूसरे प्रयास में वोट डाला। उन्होंने कहा, "मतदान के दिन के राजनीतिक माहौल से मुझे विश्वास है कि एमएनएफ सरकार बनाएगी।" गौरतलब है, वह आइज़ोल ईस्ट-1 सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
राजस्थान में नाकाबंदी के दौरान ₹5 लाख से अधिक के नकली नोट किए गए ज़ब्त
चूरू (राजस्थान) में सालासर थाना पुलिस की टीम ने नाकाबंदी के दौरान बिना नंबर की बाइक पर सवार 3 युवकों को गिरफ्तार किया जिनके पास से ₹5.58 लाख के जाली नोट बरामद हुए हैं। तीनों आरोपी बीकानेर के रहने वाले हैं। बकौल पुलिस, पूछताछ में नकली नोटों का कारोबार करने वाले पूरे गैंग का खुलासा होने की संभावना है।
ओडिशा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष महेश्वर मोहंती का 67 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
ओडिशा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष 67 वर्षीय महेश्वर मोहंती का भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में मंगलवार सुबह निधन हो गया। मोहंती को बीमारी के चलते करीब 1 हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक जताते हुए कहा कि राज्य के विकास में उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा।
केरल में हुए सिलसिलेवार धमाकों के मृतकों की संख्या बढ़कर 4 हुई, 3 लोगों की हालत अब भी गंभीर
कलमश्शेरि (केरल) के कन्वेंशन सेंटर में 29-अक्टूबर को हुए सिलसिलेवार धमाकों में घायल हुई एक बुज़ुर्ग महिला की सोमवार को इलाज के दौरान कार्डियक अरेस्ट आने से मौत हो गई। इसके बाद सिलसिलेवार धमाकों के मृतकों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। घटना में घायल हुए 3 लोगों की हालत अब भी गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है।
भारत और भूटान के बीच रेल लिंक व ट्रेड कॉरिडोर को लेकर हुआ समझौता
भारत-भूटान के बीच रेल लिंक और ट्रेड कॉरिडोर को लेकर अहम समझौता हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत आए भूटानी राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के संग बैठक की तस्वीरें 'X' पर शेयर कीं और लिखा, "भारत-भूटान संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर सकारात्मक चर्चा हुई।" गौरतलब है, भारतीय रेलवे ने कोकराझार-गेलेफू के बीच शुरुआती सर्वे पूरा कर लिया है।
बिहार में 'आपने क्या काम किया?' सवाल पर भड़के ललन सिंह, जनता से कहा- वोट मांगने नहीं आया हूं
जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सोमवार को 3 दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र मुंगेर (बिहार) पहुंचे और अलग-अलग क्षेत्रों में जनसंवाद किया। इस दौरान एक शख्स के 'आपने इस बार क्या काम किया? अपनी उपलब्धि बताइए' सवाल पर भड़कते हुए उन्होंने कहा, "वोट मांगने नहीं आया हूं बल्कि सांसद के रूप में आप लोगों से मिलने आया हूं।"
बिहार में सफाईकर्मी के बजाय 2 बच्चे कचरे का ठेला चलाते दिखे, अधिकारी बोले- होगी जांच
जमुई (बिहार) की एक पंचायत में लोहिया स्‍वच्‍छ बिहार अभियान के तहत सफाईकर्मी की जगह 2 बच्चे कचरे का ठेला चलाते दिखे हैं। मामले का वीडियो ऑनलाइन वायरल हुआ है जिसमें एक बच्चा ठेला चलाते तो दूसरा पीछे से ठेले को धक्का देते हुए नज़र आ रहा है। उप विकास आयुक्त ने मामले की जांच कराने की बात कही है।
यूपी में कंधे पर बंदूक टांगकर स्कूल पहुंचा हेडमास्टर, हुआ निलंबित
अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) में कंधे पर बंदूक टांगकर स्कूल पहुंचे एक हेडमास्टर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। हेडमास्टर ने कहा कि स्कूल में चहारदीवारी के निर्माण को लेकर उसका ग्राम प्रधान व अन्य लोगों से विवाद हुआ था इसलिए वह आत्मरक्षा में बंदूक लाया था। हेडमास्टर को जांच के बाद निलंबित कर दिया गया है।
बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुंबई में दिवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए तय किया शाम 7 से रात 10 बजे तक का समय
बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को एक आदेश जारी कर मुंबई में दिवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक की समय सीमा तय की। अदालत ने कहा, "हमें एक विकल्प चुनना होगा। हमारे पास बीमारी मुक्त वातावरण हो या हम पटाखे जलाएं और त्योहार मनाएं। राज्य सरकार को फैसला लेना होगा।"
पीएम मोदी ने शेयर किया 'वोकल फॉर लोकल' पहल को लेकर टीवी सीरियल 'अनुपमा' का वीडियो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मशहूर टीवी सीरियल 'अनुपमा' का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें 'अनुपमा' किरदार को 'वोकल फॉर लोकल' पहल को प्रमोट करते हुए दिखाया गया है। प्रधानमंत्री ने लिखा, "देशभर में 'वोकल फॉर लोकल' अभियान को अपार समर्थन मिल रहा है।" 'X' यूज़र्स ने प्रतिक्रिया देते हुए 'शानदार अभियान' और 'पूर्ण समर्थन' जैसे कमेंट किए।
उत्तराखंड में किराएदार ने किया पालतू बिल्ली का रेप, केस दर्ज
उत्तराखंड के देहरादून में पालतू बिल्ली से रेप करने के आरोप में पवन कुमार पासवान नामक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। बिल्ली की मालकिन ने बताया, "मुझे देखते ही पवन कपड़े पहनने लगा और बिल्ली को दूर फेंक दिया, बिल्ली के मुंह से खून भी निकल रहा था।" पुलिस ने बताया कि बिल्ली का मेडिकल करवाया गया है।
यूपी में महिलाओं की शिकायत सुनते वक्त बनियान पहने व तौलिया लपेटे दिखे चौकी प्रभारी
कौशांबी (उत्तर प्रदेश) की सिंघिया पुलिस चौकी का एक वीडियो ऑनलाइन वायरल हुआ है जिसमें चौकी प्रभारी आरएन सिंह बनियान पहने व तौलिया लपेटे हुए कुर्सी पर बैठकर 3 महिला फरियादियों की शिकायत सुनते दिख रहे हैं। वीडियो में एक अन्य पुलिसकर्मी वर्दी में कुर्सी पर बैठा नज़र आ रहा है। चौकी प्रभारी को लाइन हाज़िर कर दिया गया है।
काम नहीं कर रही ईवीएम: मिज़ोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोट नहीं डाल पाए सीएम ज़ोरमथांगा
मिज़ोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतदान करने पहुंचे राज्य के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा अपना वोट नहीं डाल पाए। मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा, "ईवीएम में खराबी के चलते मैंने कुछ समय इंतज़ार किया लेकिन ईवीएम नहीं चली।" उन्होंने कहा कि इसके चलते वह अब अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे व नाश्ते के बाद मतदान करेंगे।
मणिपुर में 16 और 19 वर्षीय दो लड़के हुए लापता, पॉलिथीन में लिपटे मिले उनके मोबाइल फोन
इम्फाल (मणिपुर) में रविवार की सुबह एक समारोह में भाग लेने के लिए घर से निकले 16-वर्षीय और 19-वर्षीय दो लड़के लापता हो गए जिसके बाद इलाके में तनाव है। पुलिस ने बताया, "सोमवार की सुबह एक पेट्रोल पंप के पास दोनों लड़कों के मोबाइल फोन मिले हैं।" कथित तौर पर दोनों के फोन पॉलिथीन में लिपटे हुए मिले हैं।
वीडियो में नकद सौदों पर चर्चा करते दिखे केंद्रीय मंत्री तोमर के बेटे, उन्होंने बताया- फर्ज़ी
केंद्रीय मंत्री व एमपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र प्रताप सिंह तोमर का एक कथित वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह करोड़ों रुपयों के नकद सौदों पर चर्चा कर रहे हैं। देवेंद्र ने वीडियो को फर्ज़ी बताते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कहा, "मेरे खिलाफ साज़िश रची जा रही है।"
छत्तीसगढ़ में मतदान के बीच नक्सलियों ने किया आईईडी धमाका, सीआरपीएफ कमांडो हुआ घायल
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को मतदान शुरू होने से पहले सुकमा में नक्सलियों ने आईईडी धमाका किया जिसमें सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन का एक कमांडो घायल हुआ है। एसपी किरण चव्हाण के अनुसार, कमांडो चुनावी ड्यूटी पर तैनात था। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सुकमा समेत 11 ज़िलों में वोटिंग हो रही है।
रांची के मॉल में फोन से लड़की का आपत्तिजनक वीडियो बना रहे शख्स को महिला ने पकड़ा
रांची (झारखंड) के मॉल में एक शख्स हाथ में हेलमेट लटकाकर और उसमें मोबाइल फोन रखकर ड्रेस पहने लड़की का वीडियो बना रहा था जिसे एक महिला ने पकड़ लिया। महिला ने रेडिट पर लिखा, "पहले लगा कि वह लड़की के साथ है...कुछ गलत लगा तो मैंने उसका हाथ पकड़ा।" उसके फोन में लड़की और अन्य महिलाओं के वीडियो मिले।
बिहार में ज़मीन के विवाद में स्कॉर्पियो से कुचले गए 5 लोग, बुज़ुर्ग की हुई मौत
गोपालगंज (बिहार) में ज़मीन के विवाद को लेकर एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के करीब 5-लोगों को स्कॉर्पियो से कुचल दिया जिसमें एक बुज़ुर्ग की मौत हो गई है। वहीं, गुस्साए लोगों ने स्कॉर्पियो को ईंट-लाठी से क्षतिग्रस्त कर दिया। एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मृतक व आरोपी दोनों पट्टीदार हैं और 2 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शेयर कीं राम मंदिर निर्माण स्थल की रात में ली गई तस्वीरें
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपने आधिकारिक 'X' अकाउंट पर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण स्थल की रात में ली गई तस्वीरें शेयर की हैं। ट्रस्ट के मुताबिक, यह मंदिर परंपरागत नागर शैली में बन रहा है और इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट व ऊंचाई 161 फीट होगी। मंदिर में कुल 5 मंडप होंगे।